शानदार आतिशबाजी और दिग्गजों की उपस्थिति में हुआ पेरिस ओलंपिक का शानदार समापन

पेरिस। पेरिस ओलंपिक 2024 रविवार (स्थानीय समयानुसार) को एक चमकदार, सितारों से सजे समापन समारोह के बाद शानदार तरीके से समाप्त हो गया। समारोह की शुरुआत एक क्लासिक संगीत प्रदर्शन के साथ हुई और फ्रांस के तैराक लियोन मार्चैंड एक लालटेन में ओलंपिक मशाल लेकर स्टेड डी फ्रांस पहुंचे, जहां समापन समारोह आयोजित किया जा रहा था। स्टेडियम के अंदर राष्ट्रों की परेड शुरू हुई, जिसमें हजारों की संख्या में मौजूद उत्साही प्रशंसक खुशी से झूम उठे। आईओसी शरणार्थी और ओलंपिक टीम तथा फ्रांस के ध्वजवाहकों ने इसका नेतृत्व किया।

मनु भाकर, श्रीजेश ने किया भारतीय दल का नेतृत्व
पेरिस खेल महाकुंभ में दो बार कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और अपने शानदार, क्लच गोलकीपिंग कौशल से ओलंपिक में भारत के लगातार दूसरे कांस्य पदक में अहम भूमिका निभाने वाले महान हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ध्वजवाहक के रूप में हाथों में भारतीय ध्वज लेकर स्टेडियम पहुंचे।

ओलंपिक ने श्रीजेश का भारत के लिए अंतिम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी चिह्नित किया। स्टेडियम के अंदर, महिलाओं की मैराथन प्रतियोगिता के लिए ओलंपिक 2024 का अंतिम पदक समारोह आयोजित किया गया, जो पूर्ण लिंग समानता के साथ पहले ओलंपिक का समापन करने का एक शानदार और प्रतीकात्मक तरीका था। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक और विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया।

लाइट शो और द गोल्डन वोएजर के प्रदर्शन ने जीता दर्शकों का दिल
समापन समारोह में एक आकर्षक लाइट शो और द गोल्डन वोएजर के प्रदर्शन ने प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जो फ्रांसीसी इतिहास के संदर्भों से प्रेरित एक पात्र है, जिसमें स्पिरिट ऑफ द बैस्टिल भी शामिल है। परंपरा के अनुसार, प्रदर्शन के दौरान ग्रीक ध्वज फहराया गया, जिससे लोगों को याद दिलाया गया कि बहु-खेल आयोजन की जड़ें ग्रीस में हैं, जिसने 1896 में एथेंस में पहली बार ओलंपिक की मेजबानी की थी।

पियरे डी कुबर्टिन के नक्शेकदम पर चलते हुए, जिन्हें ‘आधुनिक ओलंपिक के जनक’ के रूप में भी जाना जाता है, गोल्डन वोएजर ने पिछले ओलंपिक के अवशेषों को खोदकर उनमें एक नया जीवन भरने का काम किया। शो के दौरान, खेलों की स्थापना और एकता और शांति के उनके मूल्यों को दर्शाने वाले कई प्रतीक खोजे गए। एक प्रभावशाली कोरियोग्राफ़्ड प्रदर्शन में, गोल्डन वोएजर ने ओलंपिक रिंग्स की खोज की और उन्हें स्टेडियम के ठीक बीच में हवा में लहराया गया। ये ओलंपिक रिंग्स पाँच महाद्वीपों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो खेल आयोजन में शामिल हैं।

प्रदर्शन के दौरान, फ्रांसीसी पियानोवादक और ओपेरा गायक बेंजामिन बर्नहेम ने ‘हाइमन टू अपोलो’ गाया, जबकि एलेन रोश ने हवा में लंबवत लटके हुए पियानो बजाया। इस शानदार प्रदर्शन के बाद, थॉमस मार्स, डेक डी’आर्सी, क्रिश्चियन माज़ालाई और लॉरेंट ब्रैंकोविट्ज़ से मिलकर बने फ्रांसीसी इंडी-रॉक बैंड फीनिक्स ने उपस्थित प्रशंसकों और एथलीटों के लिए एक के बाद एक धमाकेदार प्रस्तुतियाँ दीं। फ्रांसीसी इलेक्ट्रॉनिक कलाकार कैविंस्की ने रॉक बैंड के साथ अपना ‘नाइटकॉल’ भी प्रस्तुत किया।

इन प्रदर्शनों के बाद, पेरिस 2024 आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट ने भीड़ को संबोधित किया। मंच पर, उनके साथ पाँच महाद्वीपों और शरणार्थी ओलंपिक टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले छह एथलीट शामिल हुए। उनके साथ आईओसी के अध्यक्ष बाक भी थे। टोनी ने सभी एथलीटों को उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी और धन्यवाद दिया और कहा कि वे सभी 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के दौरान फिर से मिलेंगे।

मंच पर मौजूद छह एथलीटों में -बॉक्सर सिंडी नगाम्बा ( शरणार्थी ओलंपिक टीम कैमरून, कांस्य पदक), टेबल टेनिस खिलाड़ी सन यिंगशा (चीन, तीन स्वर्ण पदक, दो रजत पदक, एशिया का प्रतिनिधित्व करते हुए). मैराथन धावक एलिउड किपचोगे (केन्या, दो स्वर्ण पदक, एक रजत पदक, एक कांस्य पदक, अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करते हुए), पहलवान मिजैन लोपेज़ (क्यूबा पाँच स्वर्ण पदक, अमेरिका का प्रतिनिधित्व करते हुए), जुडोका टेडी रिनर (फ्रांस, पाँच स्वर्ण पदक, दो कांस्य पदक, यूरोप का प्रतिनिधित्व करते हुए), तैराक एम्मा मैककॉन (ऑस्ट्रेलिया, छह स्वर्ण पदक, तीन रजत पदक, पाँच कांस्य पदक, ओशिनिया का प्रतिनिधित्व करते हुए) शामिल थे।

समारोह में इन दिग्गज कलाकारों और एथलीटों ने भी दी प्रस्तुति
समापन समारोह में ग्रैमी पुरस्कार विजेता आर एंड बी गायिका एच.ई.आर., महान अमेरिकी अभिनेता टॉम क्रूज, रेड हॉट चिली पेपर्स, रैपर स्नूप डॉग और रैपर-संगीत निर्माता डॉ. ड्रे की प्रसिद्ध अमेरिकी हिप-हॉप जोड़ी, ओलंपियन केट कर्टनी (माउंटेन बाइक, 2020), माइकल जॉनसन (ट्रैक एंड फील्ड एथलेटिक्स, चार बार के ओलंपिक चैंपियन, 1992-2000) और जैगर ईटन (स्केटबोर्डिंग, दो बार के ओलंपिक पदक विजेता, 2020-2024) ने भी प्रस्तुति दी।

बाक ने खेलों को आधिकारिक रूप से समाप्त घोषित किया
समारोह के समापन के लिए, लियोन मार्चैंड ओलंपिक मशाल को हाथ में लेकर स्टेड डी फ्रांस पहुंचे और बाक ने खेलों को आधिकारिक रूप से समाप्त घोषित कर दिया। इसके बाद मार्चैंड ने मशाल को बुझा दिया। बाक ने कहा, “परंपरा के अनुसार, मैं दुनिया के युवाओं से चार साल बाद लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में इकट्ठा होने का आह्वान करता हूं, ताकि हम सभी के साथ 34वें ओलंपियाड के खेलों का जश्न मना सकें।

समारोह का समापन फ्रांसीसी कलाकार यिसुल्ट द्वारा प्रसिद्ध फ्रैंक सिनात्रा के क्लासिक, ‘माई वे’ की व्याख्या के साथ हुआ, जो मूल रूप से एक फ्रांसीसी गीत, “कॉम डी’हैबिट्यूड” पर आधारित था। स्टेड डी फ्रांस में आतिशबाजी के साथ समारोह का शानदार समापन किया गया! रविवार को 40 स्वर्ण पदक, 44 रजत और 42 कांस्य पदक सहित कुल 126 पदकों के साथ यूएसए पेरिस ओलंपिक 2024 की पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।

दूसरे स्थान पर चीन है, जिसने 40 स्वर्ण, 27 रजत और 24 कांस्य पदक के साथ अपना अभियान समाप्त किया, जिससे उसके कुल पदकों की संख्या 91 हो गई। तीसरा स्थान पर 45 पदक के साथ जापान रहा, जिसने 20 स्वर्ण, 12 रजत और 13 कांस्य पदक जीते। भारतीय दल 6 पदक के साथ 71वें स्थान पर रहा, जिसने एक रजत पदक और पाँच कांस्य पदक रहे। भारतीय दल में 117 एथलीट शामिल रहे।