कांवड़ियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखने के अधिकारियो को दिये निर्देश : मनोज कुमार सिंह

कांवड़ियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखने के अधिकारियो को दिये निर्देश : मनोज कुमार सिंह

  • मुख्य सचिव व डीजीपी ने की कांवड़ यात्रा तैयारी के संबंध में मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ, मुरादाबाद एवं अन्य राज्यो उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक
  • आपराधिक तत्वो पर रखी जाये पैनी नजर, कोई भी मामला संज्ञान में आने पर तत्काल की जाये कार्यवाही : प्रशांत कुमार

कानपुर । कांवड़ यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराये जाने हेतु शासन द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। इसी क्रम में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह एवं पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार द्वारा कांवड़ यात्रा को लेकर की गयी तैयारियों के संबंध में मेरठ मंडलायुक्त सभागार में, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ, मुरादाबाद मंडल एवं उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान राज्यो के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयी। इससे अलावा मुख्य सचिव एवं डीजीपी ने बाबा औघडनाथ मंदिर पहुंचकर कांवड़ से संबंधित सुरक्षा व्यवस्थाओ का जायजा लिया।

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता
मुख्य सचिव ने अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कावड़ियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखा जाये। उन्होंने कहा कि कावड़ियों की सुरक्षा तथा उनको सुविधाएं देना प्रशासन का काम है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।

उन्होंने कहा कि कांवड़ शिविरों तथा कांवड़ मार्ग पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये। कांवड़ यात्रा को पूर्ण रूप से प्लास्टिक फ्री किया जाये। घाटों की सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग करा ली जाये। सम्पूर्ण कांवड यात्रा की हेलीकॉप्टर से निगरानी एवं पूर्व के वर्षों की भांति श्रद्धालुओ पर पुष्प वर्षा की जायेगी।

कांवड़ यात्रा को पूर्ण रूप से रखा जाये प्लास्टिक फ्री
उन्होंने लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई के अधिकारी को कांवड़ मार्ग पर पडने वाली सडको को गड्डा मुक्त कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को कांवड़ मार्ग पर विद्युत तार एवं खंभो को दुरूस्त करने के निर्देश ताकि उससे कोई अप्रिय घटना घटित न हो। उन्होने कावड़ियों के ठहरने एवं उनके आराम के लिए उचित स्थान की व्यवस्था की जाये, यह स्थान सड़क के बिल्कुल पास नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समान प्रकृति की दुर्घटनाओ को चिन्हित कर यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि ऐसी दुर्घटनाओ की पुनरावृत्ति न हो।

अंत में मुख्य सचिव ने सभी जनपद व राज्य से आपसी समन्वय से शासन की मंशा के अनुरूप कांवड़ यात्रा को भव्य रूप से सकुशल संपन्न कराने की अपेक्षा की।

चिकित्सा शिविरो में एंटीवेनम की उपलब्धता की जाये सुनिश्चित
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था रखी जाये। चिकित्सा शिविरो में एंटीवेनम की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि रूट डायवर्जन स्थानीय लोगो को अवगत कराते हुये किया जाये। शिविर में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच का प्रबंध किया जाये ताकि फूड प्वाइजनिंग जैसी घटनाये न हो। शिविर के आस-पास साफ-सफाई की व्यवस्था की जाये। कांवडियो के लिए पेयजल, प्रकाश, चिकित्सा आदि की समुचित व्यवस्था रहे। वाहनो की गति पर नियंत्रण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाये। कोई भी घटना होने पर त्वरित कार्यवाही की जाये।

श्रद्धालुओ की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पडोसी राज्यो से समन्वय बनाते हुये की जाये कार्यवाही
उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पड़ोसी राज्यों से समन्वय बनाते हुये कार्यवाही की जाये, व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाये। उन्होंने अधिकारियो को निर्देशित किया कि डीजे कांवड़ की ऊंचाई अधिक न हो। कांवड़ मार्ग पर पडने वाले ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग की जाये। नहरो पर सुरक्षा की दृष्टि से बैरिकेडिंग की जाये।

मंडलायुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे0 ने कांवड की तैयारियो से अवगत कराते हुये बताया कि मंडल के सभी जनपदो में कांवड़ मार्ग में पडने वाली सडको को गड्डा मुक्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर यातायात व्यवस्था हेतु जनपद में रोड मैप तैयार किया गया है। बस अड्डा, रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था, कांवड मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे, गोताखोर की व्यवस्था, नहरो के किनारे सुरक्षात्मक रस्से/बैरिकेडिंग, शिविरो के निकट पानी का टैंकर, शौचालय, महिला व पुरूष कांवड़ियों के लिए अलग-अलग स्नानघर की व्यवस्था, स्ट्रीट लाईट आदि व्यवस्थाएं की जा रही है।

श्रद्धालुओ की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पडोसी राज्यो से समन्वय बनाते हुये की जाये कार्यवाही
उन्होंने कहा कि 24 घंटे विद्युत आपूर्ति, ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग तथा बिजली सुरक्षा हेतु टीम का गठन किया गया है। कांवड़ शिविरो को अस्थाई विद्युत कनेक्शन दिये जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मंडल में एंटीवेनम की पर्याप्त उपलब्धता है।

शिविरो में मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की जायेगी। कांवड़ शिविर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये गये है। खाद्य एवं आबकारी विभाग को चेकिंग करने तथा परिवहन विभाग को डग्गामार वाहनो के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। आवारा पशुओं के लिए टीम गठित कर दी गयी है तथा निराश्रित गौवंश के लिए गौशालाएं तैयार है। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग के अधिकारी को सतर्क रहने के निर्देश दिये गये है, जिस पर डीजीपी द्वारा समस्त व्यवस्थाओ को समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बैठक में पश्चिमी उप्र के समस्त जनपदो के अधिकारियो द्वारा वर्चुअल माध्यम से कांवड़ यात्रा कार्यवाही से अवगत कराया गया। बैठक में पीपीटी के माध्यम से कांवड़ यात्रा के संबंध में आने वाली चुनौतियो एवं उनसे निपटने के लिए की गई तैयारियो से अवगत कराया।

इस अवसर पर एडीजी ध्रुवकान्त ठाकुर, आईजी नचिकेता झा, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, एसएसपी मेरठ विपिन टाडा, प्रबंध निदेशक पीवीवीएनएल ईशा दुहन, सीडीओ मेरठ नूपुर गोयल, नगर आयुक्त मेरठ डा. अमित बंसल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिक प्रभाग राजेश कुमार, उपाध्यक्ष एमडीए अभिषेक पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नगर मेरठ बृजेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सहित जनपद/मंडल के समस्त संबंधित अधिकारी के अलावा सहारनपुर, अलीगढ, मुरादाबाद मंडल के आयुक्त, एडीजी व अन्य संबंधित अधिकारी एवं अन्य राज्यो उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।