आईएमएफ ने जताया अनुमान, तो मोदी सरकार पर भड़क पड़े राहुल गांधी

देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपनी ताजा रिपोर्ट पेश की है, जिसमें उन्होंने अनुमान जताया है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से भी पिछड़ने की कगार पर पहुंच गया है। आईएमएफ की इस रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक नया ट्विटर बम फोड़ा है, जिसमें उन्होंने मोदी सरकार को निशाना बनाया।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए एक ग्राफ के चित्र को ट्वीट किया है, जिसमें भारत और बांग्लादेश के प्रति व्यक्ति जीडीपी ग्राफ को दर्शाया गया है। इस ट्वीट में राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा है कि बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि।  बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है।

आपको बता दें कि आईएमएफ ने अपने ताजा अनुमान में कहा है कि बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में चार फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,877 डॉलर के लेवल पर है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा यानी $1,888 है। जबकि भारत के पड़ोसी नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1116 डॉलर है।

आईएमएफ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में अनुमान जताते हुए बताया है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी की वजह से इस वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था में 10।3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है। इस गिरावट के साथ ही भारत प्रति व्यक्ति जीडीपी मामले में बांगलादेश से भी पिछड़ सकता है। इसके साथ ही आईएमएफ ने यह भी अनुमान लगाया है कि कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को 4।4 प्रतिशत की गिरावट का सामना करना पड़ेगा।

आईएमएफ के इस अनुमान ने कहा गया है कि वर्ष 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी चार प्रतिशत की दर से बढ़कर 1,877 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बॉग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा यानी $1,888 है। जबकि भारत के पड़ोसी नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1116 डॉलर है।