जगदगुरू स्वामी रामभद्राचार्य की पहल ‘हिन्दू एकता महाकुंभ’ की मुख्यमंत्री योगी ने की सराहना

पदम विभूषण से सम्मानित श्रीतुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने लखनऊ प्रवास के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेट की। इस दौरान भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में 15 दिसम्बर को आयोजित होने जा रहे हिन्दू एकता महाकुम्भ की तैयारियों के सम्बंध में विस्तृत चर्चा हुई।इस मौके पर सीएम योगी ने जगदगुरू की पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह आयोजन हिन्दुओं को अपने गौरवपूर्ण इतिहास का स्मरण करायेगा।

आदि तीर्थ चित्रकूट में भगवान श्रीराम ने वनवास काल का सर्वाधिक साढे 11 वर्षाें का समय व्यातीत किया था। त्याग और संकल्प की भूमि चित्रकूट में आगामी 15 दिसम्बर को विराट हिन्दू एकता महाकुंभ का आयोजन होगा। जगदगुरू रामभद्राचार्य महाराज की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए संयोजक श्रीतुलसीपीठ चित्रकूट के युवराज आचार्य रामचंद्र दास महाराज आयोजन समिति के पदाधिकारियों के साथ युद्ध स्तर पर जुटे हुए है।

युवराज आचार्य रामचंद्र दास बताते है कि इस विराट कार्यक्रम का उददेश्य हिंदू एकता पर चिंतन करना है। इसमें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत मुख्य अतिथि होंगे। जबकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जी कार्यक्रम के मुख्य वक्ता होगें। बताया कि इस महाकुंभ में 05 लाख साधू-संतों समेत हिंदू शामिल होंगे।

उन्होेंने बताया इस महाकुंभ के लिए तय किये गये राष्ट्रीय अस्मिता के प्रतीक श्री राम मंदिर,हिन्दूओं के मठ मंदिरों पर शासकीय नियंत्रण के दुष्परिणाम एवं समाधान ,धर्मांतरण- एक अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र ,जनसंख्या नियंत्रण कानून की आवश्यकता, राष्ट्रवाद एवं समान नागरिक संहिता, लव जिहाद-युवा पीढ़ी का भटकाव एवं समाधान,भारतीय दर्शन आधारित शिक्षा की आवश्यकता, व्यसन मुक्ति, गौरक्षा, सामाजिक समरसता, परिवार प्रबोधन एवं मातृशक्ति वंदना, प्रचार के विभिन्न माध्यमों द्वारा हिन्दू धर्म की अवहेलना एवं दुष्प्रचार तथा पर्यावरण उन्मुखी संस्कृति का पुर्नउत्थान 12 मुददे तय किये गये है।

इस महाकुंभ में हर क्षेत्र से जुड़े बड़े चेहरों को भी आमंत्रित किया गया है। बताया कि इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्यमंत्री नहीं बल्कि नाथ संप्रदाय के प्रतिनिधि के तौर पर शामिल होगें। इसके अलावा अन्तर्राष्ट्रीय संत श्री श्री रवि शंकर, चिदानंद मुनि, रामानुजाचार्य, कैलाशानंद गिरी जी महाराज जैसी बड़ी हस्तियां शामिल होंगी।

आचार्य रामचंद्र दास ने बताया कि महाकुंभ में बॉलीवुड कलाकारों को बुलाने का मकसद फिल्मों के जरिए परोसे जा रहे हिंदू धर्म के गलत कंटेंट पर अंकुश लगाना है। इसके अलावा लोक गायिका मालिनी अवस्थी, राष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास, सिने स्टार आशुतोष राणा, मनोज मुंतशिर और मनोज तिवारी कार्यक्रम को भव्यता देगें।

जनरल बिपिन रावत की मौत पर मुख्यमंत्री योगी ने जताया गहरा दुख

युवराज ने बताया कि गुरूवार को पदम विभूषण से सम्मानित श्रीतुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने लखनऊ प्रवास के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की। मुलाकात में उनके साथ भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में 15 दिसम्बर को आयोजित होने वाले ऐतिहासिक हिन्दू एकता महाकुम्भ की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस दौरान मुख्यमंत्री ने जगदगुरू के हिन्दुओं को एकजुट करने के उद्देश्य से आयोजित किये जा रहे हिन्दू एकता महाकुंभ की सराहना की।