शिया मुस्लिमों के जुलूस में बड़ा धमाका, 3 की मौत, 50 घायल, बदला लेने की उठी मांग

पाकिस्तान में गुरुवार को एक बड़ा आतंकी हमला हुआ है, जिसमे 3 लोगों की मौत हुई है, वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। पंजाब प्रांत के बहावलनगर में शिया मुस्लिमों के जुलूस के दौरान बीच सड़क पर जोरदार धमाका हुआ। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, मध्य पाकिस्तान में शिया मुसलमानों के जुलूस में धमाका हुआ। पुलिस के अनुसार धमाके में 3 लोगों की मौत हुई है। धमाके का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमे है दिखाई दे रहा है कि धमाके के बाद घायल लोग सड़क किनारे बैठकर मदद का इंतजार कर रहे हैं।

बहावलनगर के पुलिस अधिकारी मोहम्मद असद और शिया नेता खावर शफाकत ने शहर में हुए धमाकों की पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिया मुस्लिमों के जुलूस के दौरान हुए विस्फोट के बाद शहर में तनाव काफी बढ़ गया है। शिया समुदाय द्वारा हमले का बदला लेने की मांग की जा रही है। शिया नेता ने बताया है कि ‘धमाका उस समय हुआ है जब शिया समुदाय का जुलूस सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके मुजाहिर कॉलोनी से गुजर रहा था। खावर शफाकत ने इस आतंकी हमले की निंदा की है।

इमरान सरकार से शिया नेता ने धार्मिक जुलूसों में सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है। संचार सेवाएं पहले से ही इस क्षेत्र में बंद हैं। शियाओं के अशौरा उत्सव में किसी तरह की अनहोनी न हो इसका अंदेशा पुलिस को पहले से थी था। यही वजह है कि इलाके में फोन सेवा पहले से ही बंद कर दी गई थी।

7वीं शताब्दी में पैगंबर मुहम्मद के पोते हुसैन की मौत हुई थी। शिया समुदाय द्वारा हर साल हुसैन की मौत का शोक मनाया जाता है। बेहद भावनात्मक रूप से शिया हुसैन को याद करते हैं। काफी शिया मुस्लिम इराक में स्थित करबला में युद्ध में उनकी कुर्बानी को याद करते हुए मातम मनाते हैं। इस दिन शिया समुदाय के लोग खुद को यातनाएं देकर मनाते हैं।