12 लाख करोड़ मार्केट कैप पार करने वाली RIL बनी देश की पहली कंपनी

मुंबई। मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने एक नया इतिहास रच दिया है। सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर अपने लाइफ टाइम उच्चतम स्तर 1947 पर पहुंच गए।

वहीं कंपनी का मार्केट कैप 12.31 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। इससे पहले ये 10 जुलाई को कंपनी का मार्केट कैप 11.90 लाख करोड़ रुपए था। 12 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है।

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर 1908.50 पर खुले। शुक्रवार, 10 जुलाई की तुलना में इसके शेयर में 30 अंक की बढ़त रही। अब तक की ट्रेडिंग के दौरान ये 3.21% बढ़त के साथ 1947.00 तक के उच्चतम स्तर पर जाने में कामयाब रहा है। वहीं, कंपनी का मार्केट कैप 12,29,115 लाख करोड़ तक पहुंच गया।

क्वालकॉम वेंचर्स मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्र्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 730 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश के साथ जियो पलेटफॉर्म्स में क्वालकॉम वेंचर्स की हिस्सेदारी 0.15 फीसदी हो जाएगी।

जियो प्लेटफॉर्म्स ने एक बयान में कहा कि क्वालकॉम वेंचर्स के निवेश का यह समझौता जियो प्लेटफॉर्म्स के 4.91 लाख करोड़ रुपए इक्विटी वैल्यू पर हुआ है। समझौते में जियो प्लेटफॉर्म्स का एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए आंका गया है। क्वालकॉम वेंचर्स क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की निवेश इकाई है।

जियो प्लेटफॉर्म्स में लगातार निवेश बढ़ने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी आई है। मार्च से अभी तक RIL का शेयर 123 फीसदी चढ़ा है। सोमवार को RIL का शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। शेयर में तेजी से RIL का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपए के पार हो गया। एक महीने से भी कम समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बढ़ा।