बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद बेटे जीशान ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, थाम ली अजीत पवार के एनसीपी की डोर

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद उनके बेटे जीशान सिद्दीकी उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) गुट में शामिल हो गए। उन्होंने शुक्रवार को पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के दौरान कथित तौर पर पार्टी के खिलाफ मतदान करने के कारण उन्हें अगस्त में कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था, हालांकि उन्होंने इस दावे का खंडन किया है।

जीशान ने एनसीपी में शामिल होने के बाद कहा कि यह मेरे और मेरे परिवार के लिए एक भावनात्मक दिन है। मैं अजित पवार, प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने इन कठिन समय में मुझ पर भरोसा किया। मुझे बांद्रा ईस्ट से नामांकन मिला है, मुझे यकीन है कि सभी लोगों के प्यार और समर्थन से मैं निश्चित रूप से बांद्रा ईस्ट से एक बार फिर जीत हासिल करूंगा।

बाबा सिद्दीकी की कर दी गई थी हत्या

32 वर्षीय नेता एनसीपी (अजित पवार गुट) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी के पुत्र हैं, जिनकी इस महीने की शुरुआत में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

2019 के चुनावों में, जीशान सिद्दीकी ने बृहन्मुंबई नगर निगम के पूर्व मेयर शिवसेना के विश्वनाथ महादेश्वर को हराकर वांद्रे ईस्ट (बांद्रा पूर्व) सीट जीती थी।

महा विकास अघाड़ी में सीट बंटवारे के समझौते के तहत अब यह सीट कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) के लिए तय कर दी गई है। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के भतीजे वरुण सरदेसाई को अपना उम्मीदवार बनाया गया है।

पिता की हत्या के बाद जीशान को इस सीट पर समर्थन मिलने की उम्मीद है। 66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर को बांद्रा में जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है और हत्या के पीछे के मकसद का पता लगाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट किलिंग और कारोबारी प्रतिद्वंद्विता सहित विभिन्न पहलुओं की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: ध्वस्तीकरण को लेकर तीन राज्यों के खिलाफ दायर हुई याचिका, सुप्रीम कोर्ट ने विचार करने से किया इनकार  

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी 1999 से 2009 तक वांद्रे से कांग्रेस के विधायक रहे। सीट भंग होने और विभाजित होने के बाद उन्होंने 2009 से 2014 तक वांद्रे पश्चिम का प्रतिनिधित्व किया। इस साल की शुरुआत में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और एनसीपी के अजीत पवार गुट में शामिल हो गए।