इस दिवाली अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में केंद्र सरकार…

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा बोनस मिलने की संभावना है। दरअसल, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। आधिकारिक घोषणा दिवाली समारोह के करीब हो सकती है, जो 31 अक्टूबर को निर्धारित है, ऐसा बताया जा रहा है कि अगली कैबिनेट बैठक में निर्णय को अंतिम रूप दिए जाने के बाद यह घोषणा की जा सकती है।

महंगाई भत्ते (डीए) की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर की जाती है, जो खुदरा मूल्य आंदोलनों को ट्रैक करता है और इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है। डीए में बढ़ोतरी का मतलब है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए घर-घर वेतन में वृद्धि, ऐसे समय में जब मुद्रास्फीति घरों को प्रभावित करना जारी रखती है।

फिलहाल डीए 50 फीसदी है, लेकिन अगर सरकार इस योजना पर आगे बढ़ती है तो 1 जुलाई 2024 से नई दर 53 फीसदी हो सकती है। इससे केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है और कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें: अब मुंबई में प्रवेश के लिए नहीं देगा होगा टोल टैक्स, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

पिछले साल सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने दशहरा से ठीक पहले अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही 4% डीए बढ़ोतरी का तोहफा दे दिया है। इससे राज्य के 1.80 लाख कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है।