अजय जडेजा बनेंगे नए जाम साहब, राजसिंहासन संभालने को हुए तैयार

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा को गुजरात की एक रियासत नवानगर (जिसे जामनगर के नाम से भी जाना जाता है) का अगला जाम साहब घोषित किया गया है। नवानगर के महाराजा जाम साहब ने एक बयान में इस घोषणा की पुष्टि की।

एक समाचार एजेंसी द्वारा साझा किए गए पत्र में शत्रुसल्यसिंहजी दिग्विजयसिंहजी जडेजा ने कहा कि अजय उनके उत्तराधिकारी बनने के लिए सहमत हो गए हैं। शत्रुसल्यसिंहजी, नवानगर के जाम साहब, अजय के पिता के चचेरे भाई हैं।

अजय जडेजा का जन्म नवानगर के शाही परिवार में हुआ था और उनका क्रिकेट करियर काफी समृद्ध है। उनके रिश्तेदार के रंजीतसिंहजी और केएस दुलीपसिंहजी को क्रमशः प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी और दुलीप ट्रॉफी के माध्यम से सम्मानित किया गया है।

यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल की यात्रा के बाद की गई है, जहां उन्होंने अगस्त माह में पोलैंड के वारसॉ में जाम साहब ऑफ नवानगर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने यात्रा के बाद कहा कि मैंने कल हमारे लोगों के बीच गहरे संबंधों का प्रत्यक्ष और जीवंत उदाहरण देखा। मुझे कोल्हापुर के महाराजा की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का सौभाग्य मिला।

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि आज भी पोलैंड के लोग उनकी परोपकारिता और उदारता का सम्मान करते हैं। उनकी स्मृति को अमर बनाने के लिए हम भारत और पोलैंड के बीच जाम साहब नवानगर यूथ एक्शन प्रोग्राम शुरू करने जा रहे हैं। हर साल पोलैंड से 20 युवाओं को भारत की यात्रा पर ले जाया जाएगा ।

यह स्मारक जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी की विरासत का सम्मान करता है, जो पूर्व महाराजा थे तथा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके मानवीय प्रयासों के लिए जाने जाते थे, जहां उन्हें प्यार से अच्छे महाराजा कहा जाता था।

अजय जडेजा का क्रिकेटर से राजघराने तक का सफर

अजय जडेजा का क्रिकेट करियर 1992 से 2000 तक चला, जिसके दौरान उन्होंने भारत के लिए 15 टेस्ट मैच और 196 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। वह अपने क्षेत्ररक्षण कौशल के लिए प्रसिद्ध थे।

अपनी क्रिकेट उपलब्धियों के अलावा जडेजा कई अन्य गतिविधियों में भी शामिल रहे हैं। उन्होंने कुछ बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया, डांस रियलिटी शो “झलक दिखला जा” में भाग लिया और कई समाचार चैनलों के लिए क्रिकेट कमेंटेटर और पंडित के रूप में काम किया।

हाल ही में, जडेजा ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के दौरान अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के टीम मेंटर के रूप में सुर्खियां बटोरीं। उनके मार्गदर्शन में, टीम ने इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ उल्लेखनीय जीत हासिल की।

अजय जडेजा का राजसिंहासन पर चढ़ना न केवल एक व्यक्तिगत उपलब्धि है, बल्कि उनके परिवार की राजनीतिक विरासत का भी प्रतिबिंब है। उनके पिता दौलतसिंहजी जडेजा ने जामनगर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए तीन बार संसद सदस्य के रूप में कार्य किया।