भारी विस्फोट की वजह से थर्रा उठा इलाका, पांच घर जमींदोज, तीन की मौत व कई घायल  

बीते बुधवार को जब पूरा देश गांधी जयंती के उत्सव में डूबा हुआ था, उसी दिन शाम को एक भारी विस्फोट की वजह से पांच घरों में शोक फ़ैल गया। इस विस्फोट में एक महिला और उसके दो बच्चों की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए। वहीं, इस विस्फोट की जद में आया एक व्यक्ति लापता बताया जा रहा है।

यह मामला यूपी के बरेली जिले का है, जहां बीती शाम सिरौली थाना क्षेत्र में एक अवैध पटाका फैक्टी में भारी विस्फोट हो गया। इस विस्फोट की वजह से पांच घर नष्ट हो गए, जिसमें एक महिला सहित दो बच्चों की मौत हो गई। इसके अलावा एक व्यक्ति लापता बताया जा रहा है। इन घरों में मलबे में लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

 बताया जा रहा है कि इस पटाका फैक्ट्री को नाजिम और नासिर शाह नाम के दो भाई अवैध रूप से चला रहे थे।

एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए पुलिस महानिरीक्षक (बरेली रेंज) राकेश सिंह ने बताया कि बरेली जिले के सिरौली क्षेत्र में एक पटाखा बनाने वाली इकाई में विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम इतने ही लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि विस्फोट के कारण आसपास की तीन-चार इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। पटाखा इकाई चलाने वाले व्यक्ति की पहचान नासिर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि उसके पास लाइसेंस था, जिसकी जानकारी ली जा रही है।

घटना के बारे में बात करते हुए एसएसपी अनुराग आर्य ने बताया कि सिरौली के मोहल्ला कौवा टोला निवासी दो भाई नाजिम और नासिर शाह कल्याणपुर के रहमान शाह के मकान में बिना लाइसेंस के पटाखा फैक्ट्री चला रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद स्थानीय पुलिस दल, स्वास्थ्य और अग्निशमन विभाग के कर्मियों के साथ मिलकर तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। टीमों ने तुरंत बचाव कार्य शुरू कर दिया, और जीवित बचे लोगों की तलाश करने तथा त्रासदी से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए लगन से काम किया।

यह भी पढ़ें: जांच एजेंसी के निशाने पर आए माओवादी समूहों के मददगार, कसा शिकंजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया। उन्होंने जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और अधिकारियों को विस्फोट में घायल हुए लोगों का समुचित उपचार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।