मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

महाकुंभ 2025 को लेकर सीएम योगी ने की भविष्यवाणी, कहा- आएंगे 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि राज्य अब दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

सीएम योगी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य धार्मिक, आध्यात्मिक, विरासत और पर्यावरण-पर्यटन का केंद्र है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। अकेले 2025 में, 46 करोड़ से अधिक पर्यटक राज्य का दौरा करेंगे।

शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि मकर संक्रांति से 26 फरवरी तक प्रयागराज में आयोजित होने वाले आगामी महाकुंभ 2025 में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आएंगे।

उत्तर प्रदेश की पर्यटन उपलब्धियों पर विचार करते हुए, सीएम आदित्यनाथ ने राज्य के विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि भारत की आध्यात्मिक और धार्मिक परंपरा के केंद्र में स्थित उत्तर प्रदेश ने दुनिया के सभी कोनों से पर्यटकों को आकर्षित करने में सफलता प्राप्त की है।

उन्होंने आगे कहा कि पर्यटन न केवल राज्य की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देता है, बल्कि रोजगार के अवसर पैदा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

योगी ने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन के मामले में हमारे पास रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट और जैन सर्किट आदि हैं। आज काशी में बाबा विश्वनाथ धाम करोड़ों श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहा है, जबकि अयोध्या, वृंदावन, गोकुल और बरसाना वैश्विक पर्यटन स्थल बन गए हैं।

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश की वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ती प्रमुखता पर जोर दिया, खासकर बौद्ध, जैन, विरासत और इको-पर्यटन के क्षेत्र में। उन्होंने कहा कि सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, कौशाम्बी और संकिसा जैसे स्थल दुनिया भर से बौद्ध भक्तों को आकर्षित कर रहे हैं।

उन्होंने राज्य में जैन पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण अवसरों का भी उल्लेख किया, क्योंकि अयोध्या कई जैन तीर्थंकरों की जन्मस्थली है और कुशीनगर जैन तीर्थयात्रियों के लिए एक पूजनीय स्थल बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: मिट्ठन सिंह और जोनी कुमार पर लगा था फातिमा मस्जिद जलाने का आरोप, अदालत ने सुनाया बड़ा फैसला

आध्यात्मिक पर्यटन के अलावा, मुख्यमंत्री ने झांसी में लक्ष्मीबाई किला और बांदा में कालिंजर किले से लेकर आगरा, फतेहपुर सीकरी और लखनऊ में इमामबाड़ा तक राज्य में समृद्ध विरासत पर्यटन की पेशकश को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि प्रयागराज, रामनगर वाराणसी और मिर्जापुर में चुनार के किले राज्य के ऐतिहासिक महत्व को और बढ़ाते हैं।