अचानक से घटते वजन को न करें नजरअंदाज, बिना देरी तुरंत कराएं ये हेल्थ टेस्ट

अगर बिना किसी वेट लॉस डाइट या फिर एक्सरसाइज के ही आपका वजन अचानक से घटने लगे तो खुश न हों। दरअसल, अचानक से घटता वजन कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, इसलिए इसे लेकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए और कुछ हेल्थ टेस्ट जरूर कराने चाहिए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर अचानक से वजन घट रहा हो तो कौन-कौन से हेल्थ टेस्ट कराने जरूरी है।

    थायराइड टेस्ट

    ब्लड शुगर टेस्ट

    आंतों का टेस्ट

    कैंसर टेस्ट

थायराइड टेस्ट

अगर आपका वजन अचानक से कम हो रहा है तो इसके पीछे का एक कारण थायराइड की बीमारी हो सकती है। बता दें कि थायराइड दो प्रकार के होते हैं जिनमें हाइपरथायराइड और हाइपोथायराइड शामिल हैं। हाइपोथायराइड में व्यक्ति का वजन बढ़ता है, जबकि हाइपरथायराइड में सही डाइट लेने के बावजूद वजन कम होने लगता है। इसलिए अगर आपका वजन भी अचानक से घट रहा है तो आपको थायराइड टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए।

ब्लड शुगर टेस्ट

मधुमेह को एक साइलेंट किलर माना जाता है क्योंकि यह बीमारी धीरे-धीरे शरीर के मुख्य अंगों को खोखला कर देती है। यह बीमारी शुरूआत में कुछ शारीरिक संकेत देती है जिन्हें कई लोग सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। अचानक वजन घटना भी इन्हीं शारीरिक संकेतों में से एक है, इसलिए अगर आप अपने वजन में अचानक से गिरावट महसूस करें तो ब्लड शुगर टेस्ट जरूर कराएं। इससे आपको पता चल सकता है कि आप मधुमेह रोगी हैं या नहीं।

आंतों का टेस्ट

आंतें पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती हैं और अगर ये ठीक से काम न करें तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। अगर आंतों में कोई गड़बड़ होती है तो शरीर की पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता कम होने लगती है जिसके कारण वजन घटने लगता है। इसलिए अगर आपका वजन अचानक से बिना किसी प्रयास के ही घट रहा है तो आंतों का टेस्ट जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत को दिया बड़ा ऑफर, बालाकोट में मच जाएगी तबाही

कैंसर टेस्ट

बिना किसी प्रयास के अचानक से वजन घटना कैंसर का संकेत भी हो सकता है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को मौत के मुंह में धकेल सकती है, इसलिए इसके लक्षणों पर ध्यान दें और डॉक्टरी उपचार कराएं ताकि समय रहते इस बीमारी के जोखिमों को कम किया जा सके। अचानक वजन घटना कैंसर का मुख्य लक्षण है, इसलिए ऐसा होने पर कैंसर टेस्ट जरूर कराएं।