इन घरेलू उपायों से करें अपनी किडनी की सफाई, खत्म हो जाएगी पथरी की संभावना

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम ऊपर से तो अपने शरीर की सफाई कर लेते है लेकिन उसे अन्दर से हेल्दी बनाना भूल जाते है। किडनी एक तरह से हमारे शरीर में फिल्टर की तरह काम करता है। मतलब शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का। दरअसल, किडनी में गंदगी जमा होती रहती हैं। जिससे स्टोन (पथरी) होने की संभावना रहती है। इन्हीं कारणों से किडनी की सफाई बहुत जरूरी है। तो इसके लिए आपको किसी तरह के खास ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं, बस किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से ही आप रख सकते हैं किडनी को हेल्दी।

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स को दूर करने में बेहद कारगर है। इसके लिए आपको बस रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीना होगा। अगर किडनी की किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही ऐसा करें और अगर किसी बीमारी से ठीक होने के लिए नहीं बल्कि हमेशा ही किडनी को हेल्दी और क्लीन रखना चाहते हैं तो रोज़ाना इसका सेवन करें।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में भी विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है लेकिन लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी के अलावा फोलिक एसिड और विटामिन ए भी मौजूद होता है। साथ ही कुछ मात्रा में पौटेशियम भी। तो ये सारी ही चीज़ें किडनी को नेचुरली साफ करने में मदद करती हैं।

दही

दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जो डाइजेशन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये न सिर्फ किडनी को साफ करते हैं, बल्कि इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रखते हैं।

अदरक

किडनी की सफाई में अदरक का इस्तेमाल भी बेहद कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें क्लोरीन, आयोडीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो किडनी में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालते हैं। अदरक के इस्तेमाल से लंबे समय तक किडनी की समस्याओं से भी दूर रहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत सरकार की गाइडलाइन के तहत 28 व 29 जनवरी को प्रदेश में होगा टीकाकरण

अंगूर

विटामिन सी से भरपूर ज्यादातर चीज़ों का इस्तेमाल आप किडनी की सफाई के लिए कर सकते हैं और उन्हीं में से एक है अंगूर। हरे, काले और लाल अंगूर में से इसके लिए आप लाल अंगूर को चुनें। पोटैशियम, कैल्शियम, फोलेट और आयरन से भरपूर लाल अंगूर खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती।