आखिर पुरुष ही क्यों होते हैं ‘गंजे’, महिलाएं क्यों नहीं?

आमतौर पर समय से पहले गंजेपन की समस्या महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखी जाती है। पुरुष में पहले बाल झड़ते हैं और तेजी से उनका बाल झड़ना गंजेपन में बदल जाता है। वहीं महिलाओं में भी बाल झड़ने की समस्या होती है लेकिन ऐसा बहुत ही कम चांस होता है कि उनके बाल पूरी तरह से झड़ जाए और अगर ऐसा कुछ होता भी है तो उनके पीछे कोई मेडिकल या अनुवांशिक कारण होते हैं। आइए जानते हैं आखिर किन कारणों से पुरुषों में गंजेपन की समस्या शुरू होती है।

हार्मोंस हैं जिम्मेदार

शरीर पर बालों का उगना भी हार्मोनल बदलावों के कारण होता है और शरीर से बालों के चले जाने की वजह भी हार्मोंस में बदलाव होता है। नॉर्वे की बर्गेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि गंजेपन के लिए एक खास प्रकार का हार्मोन जिम्मेदार होता है। यह तो साबित हो चुका है कि गंजेपन का मूल कारण हार्मोंल बदलाव है लेकिन क्या ये बदलाव महिलाओं में नही आता?

शोधकर्ताओं की मानें तो यह बदलाव महिलाओं में भी देखने को मिलता है। शरीर पर बालों का आना और जाना दोनों ही हार्मोंस पर निर्भर करता है। शोधकर्ताओं की मानें पुरुषों में गंजापन टेस्टोस्टेरॉन नाम के यौन हॉर्मोन की वजह से होता है, जो कि महिलाओं में नहीं पाया जाता। यह पुरुषों में स्रावित होने वाले एंड्रोजन समूह का स्टेरॉयड हार्मोन है।