आतंकी हमले के कुछ की घंटों बाद वायु सेना ने लिया तगड़ा बदला, एयरस्ट्राइक कर मार गिराए 59 आतंकवादी

तुर्की की राजधानी अंकारा में हुए आतंकी हमले का बदला लेते हुए तुर्किश वायु सेना ने इराक और सीरिया में कुर्दिश आतंकवादियों के ठिकानों पर तगड़ा हमला किया। इस हमले में वायुसेना ने 59 आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इस हमले में आतंकी संगठन के दो बड़े आतंकी मारे गए हैं।

वायु सेना ने 30 से ज्यादा ठिकानों को बनाया अपना लक्ष्य

 वायु सेना द्वारा यह हमले उस समय किए गए जब अंकारा ने तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज कैंपस में हुए आतंकी हमले के लिए उग्रवादी समूह को जिम्मेदार ठहराया जिसमें पांच लोग मारे गए थे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने हवाई हमले में 30 से अधिक लक्ष्यों को नष्ट कर दिया, लेकिन उन स्थानों पर विवरण नहीं दिया, जहां हमला किया गया था। 

यह ध्यान देने योग्य है कि तुर्की अलगाववादी समूह ने तुर्की में दशकों से विद्रोह का मुकाबला किया है। यह हमला तुर्की के गृह मंत्री अली येरलिकाया के उस बयान के बाद हुआ जिसमें उन्होंने कहा था कि इस हमले को पीकेके ने अंजाम दिया है।

आतंकी संगठन ने तुर्की की विमानन कंपनी के मुख्यालय को बनाया निशाना

आतंकी संगठन ने तुर्की की विमानन कंपनी TUSAS के मुख्यालय पर हमला किया था, जिसमें पाँच लोग मारे गए और एक दर्जन से ज़्यादा लोग घायल हो गए। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यप एर्दोआन ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की थी तथा इसे जघन्य आतंकवादी हमला बताते हुए इसकी निंदा की।

स्थानीय मीडिया ने शुरू में अंकारा से लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) उत्तर में एक छोटे से शहर कहरामनकाज़ान में स्थित स्थान पर बड़े पैमाने पर धुएँ के गुबार और आग जलती हुई दिखाई। हमलावरों को असॉल्ट राइफलें और बैकपैक्स ले जाते हुए देखा गया, जब वे सुविधा में घुसे।

यह भी पढ़ें: एलएसी पर दिख रहा भारत और चीन के बीच हुए समझौते का असर, पीछे हटने लगी हैं सेनाएं

लक्षित कंपनी, TUSAS, तुर्की के रक्षा और विमानन उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह अन्य परियोजनाओं के अलावा देश का पहला राष्ट्रीय लड़ाकू विमान KAAN बनाती है, और इसके 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं।