पूरे जिले में फैली मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा की आग, धधक हुआ इलाका

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में कल दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान रेहुआ मंसूर गांव में भड़की हिंसा की आग की लपट अब पूरे जिले में फैलती नजर आ रही है। दरअसल, सोमवार को एक अस्पताल और कुछ दुकानों में आग लगा दी गई। स्थानीय प्रशासन ने इंटरनेट बंद कर दिया है।

 यह घटना रविवार शाम को रेहुआ मंसूर गांव में हुई, जब मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के लिए निकाली जा रही थी। गौरिया घाट की ओर जा रहा जुलूस जब धार्मिक नारे लगाते हुए महाराजगंज इलाके में एक मस्जिद के सामने से गुजर रहा था, तो मस्जिद के पास जमा मुसलमानों ने जुलूस से डीजे संगीत बंद करने को कहा।

इससे दो पक्षों के बीच बहस शुरू हो गई और अफरा-तफरी के बीच कुछ लोगों ने जुलूस और मूर्तियों पर पथराव शुरू कर दिया। हिंदुओं ने वहां मौजूद पुलिस से अपराधियों को गिरफ्तार करने को कहा, लेकिन इसी बीच वहां मुस्लिम समुदाय के और लोग आ गए।

पथराव के बीच कुछ बदमाशों ने फायरिंग भी की। रिपोर्टर्स के मुताबिक, इलाके में अब्दुल हमीद के घर से किसी ने फायरिंग की। रेहुआ मंसूर गांव के कैलाश नाथ के बेटे राम गोपाल मिश्रा को नजदीक से गोली लगी। उन्हें बहराइच के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। 

पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। वे मुख्य आरोपी की तलाश कर रहे हैं।

सोमवार की सुबह, हत्या के विरोध में प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। उन्होंने आंसू गैस के गोले भी छोड़े। बहराइच की डीएम मोनिका रानी ने कहा कि हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मुंबई से उड़ते ही एयर इंडिया विमान को मिली बम की धमकी, मचा कोहराम

अधिकारी ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर विसर्जन को रोका गया, जिसका कुछ शरारती तत्वों ने फायदा उठाया और अशांति फैलाने की कोशिश की। महाराजगंज में एक व्यक्ति को गोली मारने की घटना में 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है और मामला दर्ज किया गया है। फरार मुख्य आरोपी की तलाश जारी है।

बहराइच हिंसा पर योगी आदित्यनाथ सख्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति का संज्ञान लिया और इस बात पर जोर दिया कि बहराइच में माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

योगी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “बहराइच जिले के महसी में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी को सुरक्षा की गारंटी दी गई है, लेकिन दंगाइयों और जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई, उनकी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।”