वायु सेना ने आतंकी ठिकानों पर की तगड़ी बमबारी, कमांड सेंटर सहित 150 से अधिक ढाँचे नेस्तनाबूत  

इजराइल ने कहा कि उसने लेबनान में हवाई हमलों के माध्यम से 150 से अधिक आतंकवादी ढांचों को नष्ट कर दिया है, जिनमें हिजबुल्लाह के कमांड सेंटर भी शामिल हैं। इज़रायली वायु सेना ने कहा कि उसने आतंकवादियों को बेअसर करने और आतंकी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए सटीक हथियारों का इस्तेमाल किया।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के माध्यम से वायु सेना ने कहा कि कमांडो बल, पैराट्रूपर्स और बख्तरबंद इकाइयाँ, वायु सेना के विमान और लड़ाकू जेट के साथ, दक्षिणी लेबनान के कई क्षेत्रों में केंद्रित अभियान जारी रखते हैं। सटीक हथियारों का उपयोग करके और नज़दीकी मुठभेड़ों में शामिल होकर, आतंकवादियों को बेअसर कर दिया गया है, और आतंकी ढाँचे को नष्ट कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अब तक हवाई हमलों में 150 से अधिक आतंकवादी ढांचे नष्ट कर दिए गए हैं, जिनमें हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के कमांड सेंटर, हथियार भंडारण सुविधाएं और रॉकेट प्रक्षेपण स्थल शामिल हैं।

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब ईरान द्वारा इजरायल में लक्ष्य की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद पश्चिम एशिया में स्थिति और बिगड़ गई है। अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक विमानों ने इजरायली वायु रक्षा इकाइयों के साथ मिलकर मिसाइलों को मार गिराने के लिए इंटरसेप्टर दागे।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश पर ईरान के मिसाइल हमले को “बड़ी गलती” बताया और कहा कि तेहरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

ईरान द्वारा इजरायल पर रॉकेट हमला करने के एक दिन बाद, इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दक्षिणी लेबनान के दो दर्जन गांवों में रहने वाले लेबनानी नागरिकों से तुरंत गांव खाली करने का आह्वान किया।

आईडीएफ के अरबी भाषा के प्रवक्ता कर्नल अविचाय अद्राई ने एक्स पर कहा कि हिजबुल्लाह की गतिविधि आईडीएफ को उसके खिलाफ़ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती है। आईडीएफ आपको नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता। अपनी सुरक्षा के लिए, आपको तुरंत अपने घरों को खाली कर देना चाहिए। जो कोई भी हिजबुल्लाह के गुर्गों, उनकी सुविधाओं या उनके हथियारों के पास है, वह खुद को जोखिम में डालता है।

यह भी पढ़ें: इजरायल पर ईरान ने दागे कई मिसाइल, तो घबरा गए भारत के लोग…

इज़रायली सेना ने कहा कि वह नागरिकों को सूचित करेगी कि वे कब वापस आ सकते हैं। मंगलवार को इज़रायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के 28 अन्य गांवों को भी इसी तरह के आदेश जारी किए।