सेना ने तोड़ दी आतंकियों की कमर, हिजबुल्लाह का सरगना नसरल्लाह हुआ ढेर

इजराइली रक्षा बलों द्वारा लेबनान के बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्य मुख्यालय पर बमबारी के एक दिन बाद, इजराइल ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की इस ऑपरेशन में मौत हो गई। इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए आईडीएफ ने ट्वीट किया कि हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगे।

इज़रायली सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के नेता और इसके संस्थापकों में से एक हसन नसरल्लाह को कल बमबारी अभियान में मार गिराया गया, साथ ही हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कार्की और अन्य हिज़्बुल्लाह कमांडर भी मारे गए।

हवाई हमलों के बाद, आईडीएफ सूत्रों ने कहा था कि हमलों का लक्ष्य हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह था, जो उस समय कमांड सेंटर में था। बेरूत में हिजबुल्लाह बेस पर इजरायली हवाई हमले ने लेबनान की राजधानी को हिलाकर रख दिया।

रिपोर्टों के अनुसार, इजरायली हमलों में आतंकवादी समूह की छह इमारतें ध्वस्त हो गईं। यह हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच संघर्ष के लगभग एक साल में बेरूत में सबसे बड़ा हमला था। रिपोर्टों में कहा गया है कि बमबारी में दसियों टन विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया था।

आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि कमांड सेंटर बेरूत में हिजबुल्लाह के गढ़ माने जाने वाले दहियाह उपनगर में नागरिक इमारतों के नीचे बनाया गया था। इजरायली सेना ने कहा कि यह हमला उस समय किया गया जब हिजबुल्लाह के शीर्ष अधिकारी अपने मुख्यालय में थे और इजरायल राज्य के नागरिकों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों का समन्वय कर रहे थे।