इस्लामी आतंकियों ने दी धमकी- या तो इस्लाम धर्म अपनाओ…या फिर देश छोड़कर चले जाओ

पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में इस्लामी आतंकवादियों ने ईसाई निवासियों को धमकी दी है कि वे या तो सैन्य शक्ति के खिलाफ उनकी आतंकी गतिविधियों का समर्थन करें या फिर अपने घर छोड़ दें। स्थिति इस हद तक खराब हो गई है कि इस भूमि से घिरे देश में ईसाई समुदाय के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।

ईसाई उत्पीड़न पर नज़र रखने वाले ओपन डोर्स संगठन के अनुसार, इस्लामी आतंकवादियों ने मध्य माली में रहने वाले ईसाइयों को धमकी दी है कि वे या तो पैसे और जनशक्ति के ज़रिए उनकी आतंकी गतिविधियों का समर्थन करें, इस्लाम धर्म अपनाएँ और अपने चर्च बंद कर दें या फिर अपने घर छोड़ दें।

जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल मुस्लिमीन (जेएनआईएम) से जुड़े कथित इस्लामी आतंकवादियों ने मोप्ती क्षेत्र में पादरियों को बुलाया और उन्हें तीन विकल्प दिए कि अगर वे इस क्षेत्र में रहना चाहते हैं तो उन्हें सेना के खिलाफ लड़ने के लिए लोगों को उपलब्ध कराना होगा, जिहादियों को भाड़े के सैनिकों को काम पर रखने के लिए पैसे देने होंगे या फिर इस्लाम धर्म अपनाकर अपने चर्च बंद कर देने होंगे।

उल्लेखनीय रूप से, इस क्षेत्र में इस्लामी आतंकवादी ईसाइयों, मुसलमानों और आदिवासियों से ज़कात वसूल रहे हैं। ओपन डोर से बात करते हुए, पादरी याबागा डायरा ने कहा कि क्योंकि जिहादियों ने इस भूमि पर कब्ज़ा कर लिया है, इसलिए उन्हें लगता है कि यह उनकी है, इसलिए वे ईसाइयों से ज़कात कर देने के लिए कह रहे हैं जो एक इस्लामी दशमांश है। आदिवासी धर्मों के मुसलमान और गैर-ईसाई अनुयायी पहले से ही इसे अदा कर रहे हैं।

माली में इस्लामी हमले अप्रैल 2012 में शुरू हुए, जब आतंकवादियों ने सरकारी बलों पर हमला किया और उत्तरी माली पर कब्ज़ा कर लिया। उन्होंने उत्तर में एक आधिकारिक शरिया शासन स्थापित किया, चर्चों, अन्य ईसाई संपत्तियों, स्कूलों और स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्वस्त कर दिया।

यह भी पढ़ें: आतंकियों ने हिन्दू मंदिर को बनाया निशाना, हर तरफ दिखे हिन्दू विरोधी और मोदी विरोधी जैसे घृणित नारे

अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति के अनुसार, माली में 7.1 मिलियन से अधिक लोगों को वर्तमान में मानवीय सहायता की आवश्यकता है, जिनमें से लगभग 400,000 आंतरिक रूप से विस्थापित हैं। इस्लामी आतंकवादी समूह नागरिकों, सरकारी अधिकारियों और संयुक्त राष्ट्र शांति सेना को भी मार रहे हैं। अब तक, माली की सेना इस्लामी आतंकवादियों द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने में विफल रही है।