एक बार फिर धमाकों से कांप उठा हिजबुल्लाह, कई आतंकियों की मौत, सैकड़ों घायल

आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह द्वारा पेजर विस्फोटों की एक श्रृंखला में कई लोगों के हताहत होने के एक दिन बाद , बेरूत सहित पूरे लेबनान से विस्फोटों की दूसरी लहर की खबरें आ रही हैं, खासकर उन क्षेत्रों से जिन्हें आतंकवादी संगठन का गढ़ माना जाता है। वैश्विक मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नवीनतम विस्फोटों में वॉकी-टॉकी और हैंडहेल्ड रेडियो शामिल हैं जिन्हें पेजर के साथ खरीदा गया था जो कल बड़े पैमाने पर फट गए।

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, धमाकों की मौजूदा लहर में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है और 500 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। हालाँकि, यह संख्या बढ़ भी सकती है क्योंकि धमाकों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

संचार उपकरणों के अलावा, सौर ऊर्जा प्रणाली, कार रेडियो, आईफ़ोन, वीडियो कैमरा, फिंगरप्रिंट लॉक और अन्य उपकरणों जैसे अन्य उपकरणों में आग लगने की खबर है। विस्फोटों के कारण कई इमारतों में आग लग गई। सोशल मीडिया पर कई अपुष्ट वीडियो प्रसारित हो रहे हैं, जिनमें वॉकी-टॉकी और हैंडहेल्ड रेडियो से जुड़े विस्फोटों की दूसरी लहर के दौरान और उसके बाद की अफरा-तफरी दिखाई दे रही है। कल के पेजर विस्फोटों में मारे गए हिज़्बुल्लाह नेता के अंतिम संस्कार के दौरान कम से कम एक विस्फोट हुआ।

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान में विस्फोटों की दूसरी लहर ने मुख्य रूप से हिज़्बुल्लाह के वॉकी-टॉकी को निशाना बनाया। एक सुरक्षा सूत्र और एक गवाह ने कहा कि हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हाथ से पकड़े जाने वाले रेडियो दोपहर देश के दक्षिण में और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में फट गए। सूत्रों का कहना है, “बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में कई वॉकी-टॉकी फट गए। हालाँकि, दो-तरफ़ा रेडियो के अलावा, कथित तौर पर कई अन्य डिवाइस भी फट गए, जिनमें iPhone भी शामिल हैं।

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि लेबनान में लोगों के घरों में बड़ी संख्या में सौर ऊर्जा प्रणाली में विस्फोट हुआ। जले हुए और क्षतिग्रस्त सौर पैनल, फिंगरप्रिंट रीडर और अन्य उपकरणों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं, लेकिन यह पुष्टि नहीं की जा सकती है कि वे पेजर और वॉकी-टॉकी की तरह ही फटे थे, जो वॉकी-टॉकी के पास ही थे और फट गए। अपुष्ट रिपोर्टों ने दावा किया कि सौर ऊर्जा भंडारण के लिए लिथियम बैटरी में विस्फोट हुआ, जिससे कुछ घरों में आग लग गई।

यह भी पढ़ें: भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री पर चला कानून का पट्टा, यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज

लेबनानी मीडिया के अनुसार, ये विस्फोट बेरूत, बेका घाटी और दक्षिणी लेबनान में हुए, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम एक विस्फोट ईरान समर्थित हिजबुल्लाह द्वारा आयोजित अंतिम संस्कार के पास हुआ, जो पिछले दिन मारे गए लोगों के लिए था, जब समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए हज़ारों पेजर पूरे देश में फट गए थे।

एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले संचार उपकरणों से जुड़े नवीनतम विस्फोटों में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। एक वरिष्ठ सुरक्षा सूत्र ने कहा कि विस्फोट छोटे आकार के थे, जो कल के हमलों के समान थे। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, तस्वीरों में विनाश के दृश्यों के बीच टूटे और जले हुए संचार उपकरण दिखाई दे रहे हैं।