Wednesday , May 12 2021

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, संक्रमण से होगा बचाव

कोरोनावायरस की दूसरी लहर से देश का हेल्थ सिस्टम काफी दबाव में है। अस्पताल में ऑक्सीजन, बेड्स की कमी के चलते मरीज दम तोड़ रहे हैं। हालांकि सरकार अपने तरफ से तमाम कोशिश कर रही है। ऐसे में जरा सी लापरवाही आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इस समय में करोनो से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ- साथ प्रोटोकाल का भी पालन करें।

इस समय में इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए डाइट में आवंला, अदरक, तुलसी और विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें। इसके अलावा अपनी डाइट में इम्युनिटी बूस्टिंग सप्लीमेंट को शामिल करें। इन चीजों को डाइट में शामिल करने से शरीप संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए मजबूत रहेगा। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

आंवला

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें आवंले का जूस। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में व्हाइट ब्लेड सेल्स को बनाने के लिए काम करता है। साथ ही संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी मदद करता है।

अदरक

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में अदरक का इस्तेमाल करें। इमसें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है।

हल्दी

हल्दी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है। इसमें करक्यूमिन होता है जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी इंफ्लेमेटरी तत्वों को रोकने का काम करता है जो वायरस से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें एंटी वायरल गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से वायरस के लोड को कम कर देता है।

तुलसी

तुलसी में विटामिन सी और जिंक की भरपूर मात्रा होती है। जिसके परिणाम से ये नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है और संक्रमण के खतरे को रोकता है। इसमें एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से रोकने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट 2 से 3 तुलसी के पत्ते खाएं।

काली मिर्च

काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। काली मिर्च में विटामिन सी होता है जो प्राकृतिक रूप से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है और एंटी बॉयोटिक की तरह काम करता है।

कड़ा

कड़ा आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद होता है। आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। आप कड़ा बनाने के लिए अलग- अलग चीजों का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: प्राइवेट हॉस्पिटल ने एक दिन के इलाज के लिए वसूले 3.7 लाख रुपये, मरीज की हुई मौत

सामग्री

1- पानी उबालें

2- आंवला पाउडर / कद्दूकस किया हुआ आंवला डालें

3- ग्रीन टी डालें

4- कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें

5- कुछ देर उबालें और गर्म परोसें

आप इन सभी चीजों को मिलाकर पी सकते हैं। इन चीजों को चाहें तो कच्चा भी खा सकते हैं।