Friday , September 24 2021

सरकार का संसद में बड़ा ऐलान, 1 जनवरी 2022 से बैन हो जाएंगे प्लास्टिक के ये सामान..

प्लास्टिक और उससे बने सभी सामान हमारे लिए और पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है। प्लास्टिक के सभी सामान से हमें नुकसान पहुंचता है। सरकार ने बहुत पहले ही इसे उपयोग में ना लेने के निर्देश दिए थे। लेकिन हम फिर भी नहीं माने। सरकार ने आज यानि शुक्रवार को संसद में इस बात की जानकारी दी थी। कैंडी और आइसक्रीम में लगे स्टिक सहित सिंगल यूज वाले प्लास्टिक के कई सामान 1 जनवरी 2022 से बैन कर दिए जाएंगे। इसके अलावा प्लास्टिक के कप, ग्लास और पत्ते सहित कई ऐसे सामान अगले साल जुलाई से प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। जिनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है।

1 जनवरी 2022 से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा

सिंगल यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से बैन किए जाने से संबंधित एक सवाल के जवाब में पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने कहा कि इस साल जारी किए गए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के अनुसार कुछ चिह्नित सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के उत्पादन, आयात, भंडार, वितरण, बिक्री और इस्तेमाल को 1 जनवरी 2022 से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। बाजार में किसी भी प्रकार का कोई प्लास्टिक का सामान नहीं मिलेगा। मार्केट में ऐसे किसी भी सामान का आदान-प्रदान नहीं होगा जो प्लास्टिक से बना हो।

यह भी पढ़ें: भारत में फिर हो सकती है TikTok की वापसी, इस नए नाम के साथ लौटेगी कंपनी

ये प्लास्टिक के सामान होंगे बैन

प्लास्टिक के कान साफ करने वाले, बैलून के लिए प्लास्टिक स्टिक, झंटे के प्लास्टिक स्टिक, चॉकलेट्स और आइसक्रीम में लगे प्लास्टिक स्टिक, सजावटी थर्मोकोल को 1 जनवरी से बैन कर दिया जाएगा। सिंगल यूज वाले प्लास्टिक आइटम जैसे प्लेट, कप, ग्लास, चम्मच, चाकू, स्ट्रे, कंटेनर, ढक्कन, ट्रे, प्लास्टिक/पीवीसी बैनर (100 माइक्रोन से कम के) को अगले साल जुलाई तक प्रतिबंधित किए जाने की उम्मीद है।