मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री ने दिया बयान, बताई मुस्लिम समुदाय की मंशा

शिमला: संजौली मस्जिद विध्वंस पर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को कहा कि मस्जिद के लोगों ने खुद कहा था कि अगर कुछ अवैध है तो उसे गिराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय के भाई, मस्जिद के प्रमुख, इमाम, चाहते हैं कि इसे गिराया जाए क्योंकि यह अवैध है।

उन्होंने कहा कि मस्जिद के लोगों ने स्वयं कहा कि यदि कुछ अवैध है तो हम उसे गिरा देंगे, इसलिए मुस्लिम समुदाय के हमारे भाई, मस्जिद के प्रमुख, इमाम, वे स्वयं चाहते हैं कि इसे (गिरा दिया जाए) क्योंकि यह अवैध है।  

इससे पहले दिन में, संजौली मस्जिद मामले समिति के अध्यक्ष लकी मोहम्मद लतीफ नेगी ने कहा कि मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने का काम मस्जिद की छत से शुरू होगा। हिमाचल वक्फ बोर्ड ने नगर निगम शिमला के अदालती आदेश के बाद संजौली मस्जिद को आंशिक रूप से गिराने की अनुमति दे दी है।

नेगी ने कहा कि मस्जिद गिराने में कम से कम पांच महीने लगेंगे क्योंकि अभी सर्दी का मौसम है और मस्जिद गिराने के लिए फंड की कमी है। उन्होंने कहा कि लोग मस्जिद बनाने के लिए पैसे देते हैं लेकिन कोई भी इसे गिराने के लिए आगे नहीं आता।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मस्जिद समिति ने बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज को एक पत्र लिखा था जिसमें मस्जिद को गिराने का काम शुरू करने की अनुमति मांगी गई थी क्योंकि वह इसके मालिक भी हैं। उन्होंने कहा कि कपूर ने इसे गिराने की अनुमति तो दे दी है लेकिन साथ ही फंडिंग देने से भी मना कर दिया है, इसलिए हमें इसे गिराने में और समय लगेगा।

अदालत के निर्देशानुसार दो महीने का समय दिया गया है, हालांकि उन्होंने और समय मांगा है और उनका कहना है कि वे अदालत से इस मामले में मोहलत लेंगे। वहीं नेगी ने बताया कि उन्होंने इस मामले की जानकारी शिमला के पुलिस अधीक्षक और नगर निगम आयुक्त को भी दूरभाष के माध्यम से दे दी है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाकर बुरे फंसे केजरीवाल, सुप्रीम कोर्ट ने भी दिया झटका

मस्जिद को गिराने और वैध करने को लेकर हिंदू संगठनों द्वारा करीब दो महीने पहले किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद नगर निगम कोर्ट ने 5 अक्टूबर को आदेश दिया था कि मस्जिद को गिरा दिया जाए, जिसमें मस्जिद की तीन अनधिकृत मंजिलों को गिराने का आदेश दिया गया था, हालांकि मस्जिद कमेटी ने खुद ही इस अवैध निर्माण की दो मंजिलों को गिराने का अनुरोध किया था ताकि समाज में भाईचारा बना रहे और सांप्रदायिक सौहार्द किसी भी तरह से नष्ट न हो।