Shishapangma pahadi

18 वर्षीय निमा रिंजी शेर्पा ने रचा इतिहास : शिशापांग्मा की चोटी पर पहुंचकर अपने मिशन को पूरा किया

निमा रिंजी शेर्पा ने 9 अक्टूबर को तिब्बत के 8,027-मीटर (26,335 फुट) ऊंचे शिशापांग्मा की चोटी पर पहुंचकर अपने मिशन को पूरा किया, जिसमें वह दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वतों पर खड़ा हुआ। जयकारे लगाते हुए भीड़ ने एक 18 वर्षीय नेपाली पर्वतारोही का सोमवार को नायक के रूप में स्वागत किया, जब वह घर वापस आया। उसने दुनिया के सभी 14, 8,000-मीटर (26,500 फुट) ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई करने वाला सबसे युवा व्यक्ति बनने का रिकॉर्ड तोड़ा।

सोमवार को वह चीन से नेपाल की राजधानी काठमांडू वापस लौटने के बाद निमा शेरपा ने कहा कि – मैं बहुत खुश महसूस कर रहा हूँ, आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

शेर्पा ने अपने परिवार को गले लगाया, जबकि अन्य लोग उसे स्कार्फ और फूल भेंट करने के लिए दौड़े। बाद में उन्होंने कार की सनरूफ से बाहर निकलकर भीड़ की ओर हाथ हिलाया और गर्व से राष्ट्रीय ध्वज थामे रखा।

नेपाल के पर्वतारोहण समुदाय ने उन अन्य पर्वतारोहियों का भी स्वागत किया, जो 14 पर्वतों की चोटी पर चढ़ाई पूरी करके लौटे थे। सभी आठ हजार से उपर शामिल पहाड़ों की चढ़ाई को पर्वतारोहण के सपनों का शिखर माना जाता है, और ये सभी शिखर हिमालय और आसपास के कराकोरम श्रृंखला में स्थित हैं, जो नेपाल, चीन, पाकिस्तान, तिब्बत और भारत में फैली हुई हैं।

पर्वतारोही उन “डेथ जोन” को पार करते हैं, जहां हवा में लंबे समय तक मानव जीवन बनाए रखने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन भी नहीं होती है। सबसे पहले इटली के पर्वतारोही रेनहोल्ड मेसनर ने 1986 में यह यह मुश्किल चढ़ाई को पूरा किया था, और अब तक केवल लगभग 50 अन्य पर्वतारोही ही उनकी राह पर चलने में सफल हो पाए हैं। कई बेहतरीन पर्वतारोहियों ने इस लक्ष्य की प्राप्ति में अपने प्राण गंवाए हैं।

शेर्पा पहाड़ों के लिए अजनबी नहीं हैं। वह एक ऐसे परिवार से आते हैं, जिसमें रिकॉर्ड बनाने वाले कई पर्वतारोही शामिल हैं, और अब उनका परिवार नेपाल की सबसे बड़ी पर्वतारोहण अभियान कंपनी भी चलाता है।काठमांडू की हलचल भरी जिंदगी में पले-बढ़े शेर्पा को शुरू में फुटबॉल खेलना या वीडियो बनाना पसंद था।

शेर्पा, जिन्होंने अब तक दर्जनों चोटियों पर चढ़ाई के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए हैं, ने 16 साल की उम्र में ऊंचाई पर पर्वतारोहण की शुरुआत की, जब उन्होंने अगस्त 2022 में माउंट मनास्लु पर चढ़ाई की।

नेपाली पर्वतारोही – जो आमतौर पर एवरेस्ट के आसपास की घाटियों के जातीय शेर्पा होते हैं – हिमालय में पर्वतारोहण उद्योग की रीढ़ माने जाते हैं। वे अधिकांश उपकरण और भोजन ढोते हैं, रस्सियां बांधते हैं और सीढ़ियों की मरम्मत करते हैं।