चुनाव नतीजे आने से पहले फारूक अब्दुल्ला ने किया मुख्यमंत्री के नाम की ऐलान…जानिये कौन होगा नया सीएम

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के मतगणना का दौर जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, नई सरकार का चेहरा भी साफ़ होता जा रहा है। अभी तक सामने आए चुनावी नतीजों और रुझानों में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनती नजर आ रही है। इसी बीच फारूक अब्दुल्ला ने नए मुख्यमंत्री का ऐलान भी कर दिया है।

दरअसल, आज श्रीनगर में फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बनेंगे, क्योंकि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों में जीत के आंकड़े से आगे बढ़ रही है। वरिष्ठ राजनेता ने यह घोषणा तब की जब यह स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस-एनसी गठबंधन 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव जीतेगा।

अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा कि 10 साल बाद लोगों ने हमें अपना जनादेश दिया है। हम अल्लाह से प्रार्थना करते हैं कि हम उनकी उम्मीदों पर खरे उतरें। यहां पुलिस राज नहीं बल्कि जनता का राज होगा। हम जेल से निर्दोष लोगों को रिहा कराने की कोशिश करेंगे। मीडिया स्वतंत्र होगी। हमें हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विश्वास पैदा करना होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी उम्मीद जताई कि भारत के गठबंधन सहयोगी जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की लड़ाई में एनसी की मदद करेंगे, जो अपने विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। यह पूछे जाने पर कि शीर्ष पद किसे दिया जाएगा, वरिष्ठ राजनेता ने कहा कि उमर अब्दुल्ला बनेगा मुख्यमंत्री।

कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन कुल 90 सीटों में से 52 पर आगे चल रहा है, जो कि 46 के बहुमत के आंकड़े से काफी आगे है, जबकि भाजपा 27 सीटों पर आगे है। रुझानों के अनुसार महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को सिर्फ़ दो सीटें मिल सकती हैं।

उमर अब्दुल्ला, जो इससे पहले 2009 से 2015 तक शीर्ष पद पर रह चुके हैं, ने एनसी को फिर से सत्ता में लाने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी पार्टी साबित करेगी कि वह वोटों की हकदार है।

यह भी पढ़ें: आसमान से गिर रही मौत से बच न पाया आतंकी संगठन के मुख्यालय का कमांडर, जिहाद परिषद का था सदस्य   
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “अभी पूरा नतीजा नहीं आया है। हम उसके बाद इस बारे में बात करेंगे। जिस तरह से एनसी को जीत मिली है, उसके लिए हम मतदाताओं के आभारी हैं। लोगों ने हमारी उम्मीदों से कहीं ज़्यादा हमारा समर्थन किया है। अब हमारी कोशिश यह साबित करने की होगी कि हम इन वोटों के लायक हैं।”