नाबालिग बच्ची का रेप करने वाला निसार कुरैशी गिरफ्तार, हिंदू प्रदर्शकारियों पर मुस्लिमों ने किया पथराव

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में एक नाबालिग हिंदू बच्ची के साथ 60 वर्षीय मुस्लिम व्यक्ति निसार कुरैशी ने बलात्कार किया। रविवार (6 अक्टूबर) को स्थानीय हिंदू लोगों ने आरोपी निसार कुरैशी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि अपराधी को फांसी दी जाए और उसका घर गिरा दिया जाए। कुछ स्थानीय लोगों ने कुछ दुकानें बंद करने का भी प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया।

हिंदू पक्ष ने बुलडोजर चलाने और आरोपी निसार कुरैशी को फांसी देने की मांग की, जबकि मुस्लिम पक्ष ने प्रदर्शनकारियों पर पथराव किया। स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। गौरतलब है कि 60 वर्षीय आरोपी के खिलाफ POCSO और अन्य संबंधित BNS धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

3 अक्टूबर को आरोपी निसार कुरैशी ने 9 साल की बच्ची को बहला-फुसलाकर गांधी आदर्श विद्यालय के पास सुनसान जगह पर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। बच्ची रोती हुई घर पहुंची और अपने परिजनों को निसार कुरैशी के अपराध की जानकारी दी।

वारदात की जानकारी होने पर पीड़िता के परिजन ढेबरुआ थाने पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के आधार पर पुलिस ने निसार कुरैशी के खिलाफ बीएनएस धारा 65(2) और 56 पॉक्सो एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है।

मामले में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए ढेबरुआ एसओ संतोष कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ धारा 65(2) और 5/6 पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा संख्या 14682024 दर्ज किया गया है। अधिकारी ने बताया कि नाबालिग पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

6 अक्टूबर को प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को ज्ञापन सौंपकर आरोपी निसार कुरैशी को फांसी देने की मांग की थी। बाद में कुछ प्रदर्शनकारियों ने मोहल्ले की कुछ दुकानें बंद कराने का प्रयास किया। एसओ संतोष कुमार ने बताया कि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और फिलहाल बढ़नी में स्थिति शांत और नियंत्रण में है।

इसी बीच कस्बे की सरस्वती शिशु मंदिर वाली गली में दुकानें बंद करा रहे लोगों पर मुस्लिम समुदाय के कुछ युवकों ने ईंट-पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। हिंदू पक्ष पर हमला करने में शामिल एक युवक के हाथ में तलवार भी देखी गई। बवाल की जानकारी होने पर एएसपी सिद्धार्थ, एसडीएम और तहसीलदार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंच गए।

इस दौरान बाजार बंद करा रहे पक्ष ने मुस्लिम पक्ष पर एक मकान की छत से पथराव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उस मकान में पथराव करने वाले छिपे हुए हैं। हिंदू पक्ष ने पुलिस से पथराव करने वालों को घर से बाहर निकालने को कहा। स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर पुलिस ने पथराव कर रही भीड़ पर लाठीचार्ज कर स्थिति को नियंत्रण में किया।