सांप्रदायिक हिंसा की जद में आई राजधानी, हिन्दूओं और मुस्लिमों के बीच हुई भीषण भिड़ंत, कई घायल

देहरादून रेलवे स्टेशन पर गुरुवार रात हिंसक दृश्य देखने को मिले, जब दो समुदायों के सदस्यों के बीच झड़प हुई, जिसके बाद पथराव हुआ और ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। अधिकारियों ने बताया कि यह हिंसा बदायूं के एक युवक और युवती के बीच अंतरधार्मिक संबंधों के कारण हुई। इस सांप्रदायिक हिंसा की वजह से शुक्रवार को भी बाजार बंद दिखाई दिए।

अधिकारियों के अनुसार, दोनों समुदायों के लोगों को इस प्रेमी युगल के रेलवे स्टेशन पर होने की सूचना मिली, जिसके बाद रेलवे स्टेशन लोगों का तांता लग गया और दोनों समुदाय आपस में भिड गए। देखते ही देखते इस भिड़ंत ने हिंसक रूप ले लिया और दोनों समुदाय के लोगों ने एक दूसरे पर जमकर पथराव शुरू कर दिया। इतना ही नहीं, इन लोगों ने स्टेशन पर खड़ी ट्रेनों को नुकसान पहुंचाया।

सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई। उपद्रव को देखते हुए रेलवे स्टेशन और उसके आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह स्थिति को संभालने के लिए मौके पर पहुंचे। पुलिस की टीमों ने शांति बहाल करने के लिए रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों में पैदल गश्त की।

देहरादून के एसएसपी सिंह ने कहा कि अभी तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार बदायूं की एक नाबालिग लड़की किसी व्यक्ति से मिलने देहरादून आई थी। बदायूं में पहले से ही एक गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज है। पुलिस ने लड़की की लोकेशन के आधार पर जीआरपी (राजकीय रेलवे पुलिस) को भी सूचित किया और उसका विवरण दिया।

यह भी पढ़ें: मिट्ठन सिंह और जोनी कुमार पर लगा था फातिमा मस्जिद जलाने का आरोप, अदालत ने सुनाया बड़ा फैसला

इस बीच, मामला किसी तरह बढ़ गया और हिंदू और मुस्लिम दोनों संगठन एक-दूसरे से भिड़ गए। हंगामा हुआ और पत्थरबाजी भी हुई। स्थिति नियंत्रण में है और हमने इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया है।

एसएसपी ने उग्र भीड़ से बातचीत की और उनसे घर लौटने का आग्रह किया। इस बीच, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की कि वे इसमें शामिल लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करेंगे और गहन जांच शुरू करेंगे। पुलिस हिंसा के लिए जिम्मेदार अपराधियों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रही है।