शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त, सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा चढ़ा, निफ्टी भी हाई

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को शुरुआती कारोबार में अपने-अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 416.62 अंक उछलकर 81,749.34 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं एनएसई निफ्टी 145.6 अंक की बढ़त के साथ 24,980.45 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर रहा।

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर सबसे अधिक मुनाफे में रहे। टाइटन, भारती एयरटेल, आईटीसी और टेक महिंद्रा के शेयर नुकसान में रहे। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांग कांग का हैंगसेंग फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.35 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81.41 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुक्रवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 2,546.38 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे।