लक्ष्मण आचार्य बने असम के राज्यपाल, गुलाब चंद कटारिया पंजाब में पुरोहित की जगह लेंगे

लक्ष्मण आचार्य बने असम के राज्यपाल, गुलाब चंद कटारिया पंजाब में पुरोहित की जगह लेंगे

नयी दिल्ली। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। वहीं, गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और वह बनवारीलाल पुरोहित की जगह लेंगे। राष्ट्रपति भवन ने शनिवार रात कई राज्यों के लिए राज्यपालों की नियुक्ति की घोषणा की।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, आचार्य ने कटारिया का स्थान लिया है, जिन्हें पंजाब का राज्यपाल और केंद्र-शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक नियुक्त किया गया है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक के पद से बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। अनुसुइया उइके पिछले साल फरवरी से मणिपुर के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर सिक्किम के नये राज्यपाल होंगे।

झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वह रमेश बैस का स्थान लेंगे। राधाकृष्णन के पास तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार भी है। राधाकृष्णन के स्थान पर पूर्व केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार झारखंड के नये राज्यपाल होंगे। त्रिपुरा के पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा तेलंगाना के नये राज्यपाल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्वासपात्र सहायकों में से एक पूर्व आईएएस अधिकारी के. कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। नियुक्ति उनके कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होगी।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मुख्य प्रधान सचिव रहे कैलाशनाथन ने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद एक दशक से अधिक समय तक इस पद पर रहने के बाद 30 जून को इस्तीफा दे दिया था। महाराष्ट्र से वरिष्ठ भाजपा नेता हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।


वह कलराज मिश्र की जगह लेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि असम से पूर्व लोकसभा सदस्य रमेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और कर्नाटक के मैसुरु से पूर्व लोकसभा सदस्य सी एच विजयशंकर को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार, ये नियुक्तियां राज्यपालों के संबंधित कार्यालयों का प्रभार संभालने की तिथि से प्रभावी होंगी।