Friday , September 24 2021

हफ्ते में सिर्फ एक बार फेस स्टीम लेने के हैं ढेरों फायदे, कई समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा

चेहरे की खोया निखार लौटाने के लिए ज्यादातर सौंन्दर्य विशेषज्ञ की तरफ से समय समय पर स्क्रब करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप हफ्ते में एक बार फेस स्टीम भी ले लें, तो आपको ढेरों फायदे मिल सकते हैं। चेहरे पर भाप लेने की प्रथा रोमन और यूनानियों के समय से चली आ रही है। वे अपने शरीर को अंदरूनी तौर पर साफ करने के लिए स्टीम लिया करते थे। अगर आपके भी चेहरे पर कील मुं​हासे, झुर्रियां या ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है तो आपको हफ्ते में एक दिन स्टीम जरूर लेनी चाहिए। जानिए स्टीम लेने के ढेरों फायदे।

1- चेहरे पर जमी धूल, गंदगी को साफ करने के लिए स्टीमिंग बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है। स्टीम लेने से आपके शरीर की डेड स्किन निकल जाती है। पोर्स क्लीयर हो जाते हैं और आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है।

2- चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या से अगर आप परेशान रहते हैं तो आपको हफ्ते में दो बार स्टीम जरूर लेना चाहिए। ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए पहले चेहरे को 5 से 10 मिनट के लिए स्टीम लें, इसके बाद स्क्रब करें।

3- स्टीम लेने से जो गर्मी आपके फेस पर लगती है, उससे स्किन के अंदर की ब्लड वेसल्स फैलती है। ऐसे में चेहरे पर ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है। इससे आपकी स्किन पर फ्रेशनेस आ जाती है और स्किन ग्लो करती है।

4- जिनका चेहरा ड्राई है, उन्हें स्टीम लेने से काफी फायदा मिल सकता है। स्टीम लेने से चेहरे पर नमी बरकरार रहती है। इसके साथ ही अगर स्किन पर झुर्रियां हो या स्किन लूज हो गई हो तो उसे स्टीम ट्रीटमेंट के जरिए टाइट किया जा सकता है।

5- चेहरे पर पिंपल्स की समस्या ऑयल ग्लैंड्स पर गंदगी जमने की वजह से होती है। ​स्टीम लेने से गंदगी बाहर निकल जाती है। पिंपल्स से बचने के लिए चेहरे पर 5 से 10 मिनट स्टीम लेने के बाद आइस क्यूब्स से चेहरे की मसाज करें।

6- जिस तरह पसीना आपके चेहरे के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, उसी तरह स्टीम भी आपके शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करती है। स्टीम लेने के बाद स्किन को क्लीन, स्क्रब करना और पानी के छीटें देना न भूलें।

यह भी पढ़ें: दांत दर्द से हैं परेशान, तो इन 3 आसान घरेलू उपायों की मदद से पाएं राहत

स्टीम लेने का तरीका

स्टीम लेने के लिए आप एक बर्तन में पानी गरम करें। इसके बाद सिर पर तौलिया ऐसे रखें कि पानी वाला बर्तन भी कवर हो जाए। इसके बाद 5-10 मिनट स्टीम लें। भाप लेने के लिए आप स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।