Wednesday , May 12 2021

वास्तु के इन नियमों को नजरअंदाज करने की न करें भूल, होती है धन-हानि

हम लोग अपने घर-परिवार में किस प्रकार रहते हैं। तथा हमारे दैनिक क्रिया-कलापों में कौन-कौन सी बातें शामिल हैं, वहीं हम लोग अपने दैनिक कार्यों को कैसे अंजाम देते हैं। इन्हीं सब बातों का संबंध वास्तु से भी होता है। वास्तु में घर से जुड़े कार्यों को करने के तौर-तरीकों के बारे में बताया गया है। इन्हीं कामों को अगर हम गलत ढंग से करते हैं और वास्तु के नियमों का पालन नहीं करते तो हमें धन संबंधी नुकसान का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिन्हें हम जाने-अनजाने में प्रतिदिन करते रहते हैं और फिर हमारे जीवन में धन की हानि होने लगती है।

अगर आप भी अपनी आदतों के चलते अपने पलंग के नीचे कबाड़ अथवा गंदगी इक्ट्ठा करते रहते हैं तो अपनी इस आदत में तुरन्त सुधार कर लीजिए। वास्तु में ऐसा करना वास्तव में बहुत गलत माना जाता है। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में कड़वाहटों के दौर का निमंत्रण देना है और फिर उसके बाद आपके घर में धन की हानि होने लगती है। अधिकतर देखने में आता है कि कुछ लोग झाड़ू का इस्तेमाल भी गलत तरीके से करते हैं। जबकि झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी जी से माना जाता है। वहीं झाड़ू के गलत प्रयोग और गलत रख-रखाव से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और आपके घर में धनहानि होने लगती है। झाड़ू का हमेशा सम्मान करना चाहिए और उसे हमेशा छिपाकर ही रखना चाहिए।

अगर आपसे संध्या के दौरान कोई भी व्यक्ति धन उधार मांगे तो आप कभी उस समय पैसा उधार ना दें। गोधूलि बेला में पैसा उधार देना ठीक नहीं है। इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और आपके घर से प्रस्थान कर जाती हैं। अपने घर से मकड़ी के जालों को हमेशा हटाते रहें। वास्तु के अनुसार मकड़ी के जाले हमारे घर की समृद्धि में बाधक होते हैं और ऐसे घर में माता लक्ष्मी कभी भी रहना पसंद नहीं करती हैं। इसलिए समय-समय पर अपने घर की साफ-सफाई करते रहना चाहिए। अक्सर आपने देखा होगा कि हमारे घरों में नल हमेशा टपकते रहते हैं। वास्तु में नल से पानी टपकते रहने को अच्छा नहीं माना जाता है। अगर आपके घर में भी नल से ऐसे ही पानी का रिसाव होता रहता है तो आपकी बर्बादी तय है। इसे आप जल्दी ही रोक दें तो अच्छा है, नहीं तो जितना पानी बहेगा उतनी ही धन का नुकसान भी आपका होगा।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स, लेकिन जान लें इसे खाने का सही समय

अपने घर के स्नानागार को कभी भी यूज करने के बाद गीला ना छोड़ें। जब भी आप स्नानगार को यूज करें तो वहां की पूरी साफ-सफाई करके ही बाहर आयें। स्नानागार गंदा रहने से जल देवता नाराज हो जाते हैं और उनके रूठने से धन की हानि होने लगती है। घर के मुख्य द्वार से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा आपके घर में अंदर आती है। इसलिए कभी भी घर के मुख्य द्वार पर कभी भी गंदगी अथवा कचरा इक्ट्ठा नहीं रहना चाहिए। प्रतिदिन सुबह-सुबह घर के मुख्य द्वार पर झाड़ू जरुर लगानी चाहिए। घर के मुख्य द्वार को साफ रखने से आपके घर में मां लक्ष्मी आती हैं और आपके घर में सुख-समृद्धि आती है।