इजराइल के हमले के बाद हिज़्बुल्ला ने दागे ताबड़तोड़ मिसाइल

इजराइल के हमले के बाद हिज़्बुल्ला ने दागे ताबड़तोड़ मिसाइल

यरूशलम। इजराइली सेना ने शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के लेबनान में हवाई हमले किए जिसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजराइल पर हमला किए जाने की घोषणा की।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि वह और उनके रक्षा मंत्री योआव गैलेंट तेल अवीव में सैन्य मुख्यालय से इस अभियान का प्रबंधन कर रहे हैं। गैलेंट ने घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति की घोषणा की। इन हमलों के कारण क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया है और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं।

इजराइली सेना ने एक बयान जारी कर हिजबुल्ला द्वारा इजराइली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी किए जाने का दावा किया। इसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजराइल पर हमला किया है।

ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब मिस्र हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है। हिजबुल्ला ने कहा है कि गाजा में युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा। ईरान हमास और हिजबुल्ला के अलावा सीरिया, इराक और यमन में भी चरमपंथियों का समर्थन करता है, जिनके व्यापक संघर्ष में शामिल होने की आशंका है।

लेबनान में इजराइली हवाई हमलों के बाद तेल अवीव के बाहर स्थित इजराइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली उड़ानों का मार्ग रविवार को परिवर्तित कर दिया गया तथा अन्य विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई। इजराइल के हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में दर्जनों युद्धक विमानों ने लक्ष्यों पर हमले किए। उन्होंने कहा कि हवाई सुरक्षा, युद्धपोत और युद्धक विमान इजराइल के हवाई क्षेत्र की रक्षा कर रहे हैं और इस अभियान में शामिल हैं।

इस बीच, हिजबुल्ला ने कहा कि उसने इजराइल में कई जगहों पर 320 से अधिक कत्युशा रॉकेट और बड़ी संख्या में ड्रोन दागे। उसने कहा कि अभियान के तहत उसने एक अहम इजराइली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर हमला किया है और इस स्थल के संबंध में बाद में जानकारी दी जाएगी तथा साथ ही दुश्मन के कई स्थलों एवं बैरकों और आयरन डोम मंचों को भी निशाना बनाया गया। उसने कहा कि ये हमले पिछले महीने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए हमले में समूह के शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या के जवाब में किए गए।

बाद में हिजबुल्ला ने जवाबी हमलों के पहले चरण की समाप्ति की घोषणा करते हुए कहा कि इससे उसे इजराइल में और भी भीतर तक हमले करने का मौका मिलेगा। समूह ने कहा कि उसके द्वारा दागे गए सभी विस्फोटक ड्रोन ने अपने लक्ष्यों को भेदा, हालांकि उसने यह नहीं बताया कि कितने ड्रोन दागे गए। उसने उत्तरी इजराइल और इजराइल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में 11 ठिकानों, बैरकों और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाए जाने की बात कही। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सैवेट ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इजराइल और लेबनान में घटनाक्रम पर पैनी नजर रख रहे हैं।

सैवेट ने कहा, उनके निर्देश पर वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी अपने इजराइली समकक्षों के साथ लगातार संवाद कर रहे हैं। हम आत्मरक्षा के इजराइल के अधिकार का समर्थन करते रहेंगे और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए काम करते रहेंगे। अमेरिका और यूरोपीय देशों के राजनयिकों ने हाल के सप्ताहों में इजराइल और लेबनान की कई यात्राएं की हैं ताकि उस तनाव को कम किया जा सके जिसके क्षेत्रीय युद्ध में बदलने की आशंका है। इजराइल के रक्षा मंत्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह हिजबुल्ला के साथ संभावित लड़ाई की आशंका के मद्देनजर लेबनानी सीमा की ओर अधिक सैनिक भेज रहे हैं।

इजराइली सेना के प्रवक्ता हगारी ने रविवार तड़के हमलों की घोषणा करते हुए कहा, इन (हिजबुल्ला के हमलों के) खतरों से बचने के लिए (इजराइली सेना द्वारा) आत्मरक्षा में लेबनान में उन आतंककवादी ठिकानों पर हमला किया जा रहा है, जहां से हिजबुल्ला इजराइल के आम नागरिकों पर हमले करने की साजिश रच रहा था। हगारी ने अपने बयान में कहा, हम देख सकते हैं कि हिजबुल्ला लेबनानी नागरिकों को खतरे में डालते हुए इजराइल पर व्यापक पैमाने पर हमला करने की तैयारी कर रहा है।

उन्होंने कहा, जिन क्षेत्रों में हिजबुल्ला सक्रिय है, हम उन क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को सचेत करते हैं कि वे अपनी सुरक्षा के लिए वहां से तुरंत चले जाएं। लेबनानी मीडिया ने देश के दक्षिणी भाग में हमलों की खबर दी, लेकिन इनके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

सोशल मीडिया पर उपलब्ध कुछ वीडियो में दक्षिणी लेबनान में हमले होते दिखाई दिए। इजराइली हमले में हिजबुल्ला के एक शीर्ष कमांडर और ईरान में संदिग्ध इजराइली हमले में हमास नेता इस्माइल हनिया के मारे जाने के बाद से यह आशंका प्रबल हो गई है कि गाजा पट्टी में जारी इजराइल-हमास युद्ध क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है।

हमास द्वारा सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला किए जाने के बाद इजराइल ने गाजा पर हमले शुरू कर दिए थे। इसके बाद से ही हिजबुल्ला इजराइल पर हमले कर रहा है।हिजबुल्ला को अपने सहयोगी हमास से कहीं अधिक शक्तिशाली माना जाता है और उसके पास।,50,000 रॉकेट एवं मिसाइलों का अनुमानित भंडार है, जिसमें मिसाइलें भी शामिल हैं।