ऊर्जा विभाग को 2000 करोड़, नगर विकास विभाग को 650 करोड़ रुपए मिले

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के संरचनात्मक विकास के लिए मंगलवार को विधानसभा में अनुपूरक मांगों को लेकर वित्तीय वर्ष 2024-25 में 1220992.97 लाख रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया।

अनुपूरक बजट में परियोजना व्यय हेतु मिला अनुदान
इस अनुपूरक बजट में ऊर्जा विभाग को 2000 करोड रुपए तथा नगर विकास विभाग को 650 करोड रुपए परियोजना व्यय के लिए प्रावधान किया गया। उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री जी एवं वित्त मंत्री जी को अनुपूरक बजट देने के लिए धन्यवाद दिया।नगर विकास मंत्री ने बताया कि नगर विकास विभाग को अनुपूरक बजट में मिले 650 करोड रुपए में से 600 करोड़ रूपया नगरीय निकायों में अमृत योजना अंतर्गत योजना व्यय में निकायांश को कम करने और राज्यांश को बढ़ाने हेतु दिया गया है।

मंत्री एके शर्मा ने मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री को अनुपूरक बजट के लिए धन्यवाद दिया
इससे निकायों का वित्तीयभार कम होगा एवं स्वीकृत परियोजनाओं एवं अन्य विकास योजनाओं को गति मिलेगी तथा इससे नगरीय व्यवस्थापन में सुधार होगा।इसी प्रकार बजट में प्राविधानित 50 करोड़ रूपये की धनराशि से नगर निगम अयोध्या, मथुरा, वाराणसी धार्मिक एवं पौराणिक नगर होने से वहां पर आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधाओं के लिए विभिन्न कार्य कराये जा सकेंगे।उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2012-13 में नगर विकास विभाग का बजट 4250 करोड रुपए था, जो कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में 06 गुना से ज्यादा बढ़ गया है।

इसी प्रकार ऊर्जा विभाग को अनुपूरक बजट में मिले 2,000 करोड़ रुपए से किसानों और कमजोर वर्गो को दी जाने वाली राहत में खर्च होंगे तथा रिहंद और ओबरा बांध सुधार परियोजना के लिए तथा आरडीएसएस योजना के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों की फंडिंग के लिए उपयोग किया जाएगा।