अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा राशन, फटाफट जानें प्रक्रिया

राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार देश के कई राज्यों में मुफ्त राशन दे रही है। अब इसी तर्ज पर कई राज्यों में भी मुफ्त अनाज दिए जा रहे हैं। इसके तहत  दिल्ली-एनसीआर  में भी पिछले दिनों ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है।

इसके अलावा  यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन दिए जा रहे हैं। आइए जानते हैं मुफ्त राशन मिलने की पूरी प्रक्रिया।

इसके साथ-साथ देश में नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है। लेकिन इसके लिए जरूरी है आपका आपका राशन कार्ड का आधार या बैंक खाते से लिंक होना। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड कार्ड को भी अभी हाल में लिंक किया गया है।

वन नेशन वन राशन कार्ड

दिल्ली सरकार की ओर से ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है। अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी मुफ्त राशन मिल सकेगा। लेकिन इसके लिए आपका कार्ड आधार या बैंक से लिंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ये सुविधा दी है कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है या किसी कारणवश आप राशन दुकान तक जाने में सक्षम नहीं हैं तो आपकी जगह यानी आपके कार्ड पर कोई अन्य भी राशन उठाया सकता है।