खुल गया मनसा देवी रोपवे, आसानी से हो सकेंगे माता रानी के दर्शन

हरिद्वार। लंबे समय से बंद पड़े मनसा देवी रोपवे को प्रशासन ने खोल दिया है। अब श्रद्धालु और पर्यटक आसानी से मनसा देवी मंदिर पहुंच कर माता रानी के दर्शन कर सकेंगे। माना जा रहा है कि रोपवे के शुरू होने से यहां श्रद्धालु और पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे कोविड महामारी के दौरान मंदी की मार झेल रहे पर्यटन व्यवसायियों को थोड़ी राहत मिलेगी।

हरिद्वार आने वाले श्रद्धालु हमेशा यह चाहते हैं कि गंगा स्नान के साथ-साथ मां मनसा देवी और मां चंडी देवी के दर्शन भी कम समय में कर लें। इस हसरत से हरिद्वार आ रहे सैकड़ों लोगों को मनसा देवी के दर्शन इसलिए नहीं हो पा रहे थे, क्योंकि लंबे समय से मनसा देवी जाने वाले रोपवे को प्रशासन ने बंद था।

आज लंबे समय बाद रोपवे खोल दिया गया है। कोरोना महामारी के चलते हरिद्वार के पर्यटन और धार्मिक स्थल से जुड़े लोग लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। यहां के व्यापारी कुंभ और कांवड़ यात्रा के भरोसे बैठे थे, लेकिन दोनों का आयोजन सही से नहीं हो पाया।

हालांकि, यात्रियों का आवागमन तो हरिद्वार में हो रहा था, लेकिन मनसा देवी तक जाने वाले रोपवे बंद होने की वजह से व्यापारियों को नुकसान हो रहा था जिसके लिए वो धरना प्रदर्शन भी कर रहे थे। अब उनकी मांग पूरी हो गई है।

हरिद्वार में मनसा देवी और चंडी देवी के लिए रोपवे की व्यवस्था है। इसके माध्यम से श्रद्धालु मां मनसा देवी और चंडी देवी के दर्शन आसानी से कर लेते हैं। पैदल चलने की वजह से कई श्रद्धालु मंदिर तक नहीं जाते हैं, ऐसे में रोपवे खुलने से न केवल श्रद्धालुओं को आसानी से दर्शन प्राप्त होंगे। बल्कि, हरिद्वार के व्यापार पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा।