स्वच्छ भारत मिशन: अधूरे सामुदायिक शौचालय को कागज पर दिखा दिया पूर्ण

मीरजापुर विकास खंड मझवां में स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत समस्त ग्राम सभाओं में ग्राम प्रधानों के कार्यकाल को पूर्ण होने से पूर्व ही सामुदायिक शौचालयों का निर्माण गुणवत्ता पूर्ण तरीके से बनाना सरकार की मुख्य योजनाओं में से एक था, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि अभी तक विकास खंड के 50 फीसदी ही ग्राम सभाओं में सामुदायिक शौचालय का कार्य पूर्ण हो पाया है, शेष अधूरे है, लेकिन उसे पूरा दिखाया दिया। यह आरोप क्षेत्रवासियों ने लगाते हुए मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की।

​भारतीय सेना के सबसे अनुभवी घोड़े रियो को मिला प्रशंसा पत्र

स्वच्छ भारत मिशन: अधूरे सामुदायिक शौचालय को कागज पर दिखा दिया पूर्ण: क्षेत्र के लोगों का आरोप है कि लगभग सभी शौचालयों को बाहर से रंगाई व पुताई करके पूर्ण दिखा दिया गया है, लेकिन अभी तक ज्यादातर शौचालयों के अंदर का कार्य अधूरे है। इस पर आने वाले पंचवर्षीय पंचायत चुनाव में भावी ग्राम प्रधान पद के उम्मीदवारों ने वह क्षेत्र पंचायत पद के उम्मीदवारों ने निर्माण कच्छप गति से कराए। 

स्वच्छ भारत मिशन: अधूरे सामुदायिक शौचालय को कागज पर दिखा दिया पूर्ण: आरोप लगाया कि शासन द्वारा जैसे ही डोंगल जमा करने की 23 दिसंबर को घोषणा हुई तो समस्त ग्राम प्रधानों व पंचायत सचिवों ने निर्माण कार्य को बिना कराए ही एडवांस में भुगतान वाली धनराशि को निकाल लिया, लेकिन अभी तक कार्य को पूरा नहीं कराया गया है। जहां निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है वहा भी ग्राम सभा के महिला समूह को संचालन व देखरेख के लिए दिया गया है। इस संबंध एडीओ पंचायत कन्हैया सिंह ने बताया कि ज्यादातर गांवों में अधूरे निर्माण कार्य की ऐसी सूचना मिल रही है, कइयों स्थान पर निरीक्षण भी किया गया है। जहां निर्माण कार्य अधूरा है, संबंधित के खिलाफ नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।