साल 2020 रहा ‘खुदखुशी’ से भरा, सुशांत और आसिफ बसरा समेत इन कलाकारों ने दी जान

साल 2020 में बहुत सी ऐसी घटनायें हुई है, जिन्हें भूल पाना इतना आसान नहीं होगा। ये साल कभी न भुलाये जाने वाला दर्दनाक साल साबित हुआ है। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया बेहद मुश्किल दौर से गुजर रही है। किसी की नौकरी चली गई तो कितने लोग आर्थिक तंगी के कारण भूखमरी का सामना करना पड़ा। ये साल हर किसी के दिल में एक टीस छोड़ गया है। बहुत से लोग इस कोरोना काल के चलते डिप्रेशन और बहुत सी मानसिक और आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे है।

वहीं फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी साल 2020 बुरी खबरों और दर्दनाक हादसों या यूं कहें कि ‘खुदखुशी’ का साल साबित हो रहा है। इंडस्ट्री के अंदर से रह-रह कर कलाकारों की खुदकुशी की दिल तोड़ने वाली खबरें सामने आ रही हैं। बीते कुछ महीनों में इंडस्ट्री के कई सितारे मौत को गले लगा चुके हैं। इन सितारों में सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि टीवी जगत और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सितारों के बॉलीवुड, टीवी जगत और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सितारों के नाम भी शामिल हैं।

इन सितारों ने की खुदखुशी-

कई नामी सितारों ने अलग अलग वजहों से सुसाइड का रास्ता अपनाया और लोगों को स्तब्ध कर गए।

आसिफ बसरा

12 नवंबर को जाने-माने अभिनेता आसिफ बसरा के निधन की दिल तोड़ने वाली खबर आई। गुरुवार को आसिफ बसरा ने धर्मशाला के मैक्लोडगंज में फांफी लगाकर खुशकुशी कर ली। बताया जा रहा है कि आसिफ बसरा UK की एक महिला के साथ लिव इन में मैक्लोडगंज में रहते थे। गुरुवार दोपहर वह अपने पालतू कुत्ते को घुमाने निकले थे। इसके बाद घर वापस आकर उन्होंने पालतू कुत्ते की ही रस्सी से फंदा लगा लिया। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि वह डिप्रेशन का शिकार थे। 53 साल के आसिफ बसरा जब वी मेट, ‘परजानियां’ ब्लैक ‘फ्राईडे’ के अलावा, हॉलीवुड मूवी आउटसोर्स में भी नजर आए थे।

सुशांत सिंह राजपूत

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का डेथ केस बॉलीवुड का अबतक का सबसे चर्चित और विवादित सुसाइड केस साबित हुआ है। सुशांत ने 14 जून को अपने फ्लैट में खुदकुशी की थी। वह सिर्फ 34 साल के थे। सुशांत की गर्लफ्रैंड रिया चक्रवर्ती पर सुशांत के परिवार ने कई संगीन आरोप लगाए हैं। इस केस की जांच सीबीआई के हाथों में हैं। सुशांत के लिए इंसाफ की मांग कर रहे लोगों को सीबीआई की फाइनल जांच रिपोर्ट का बेसब्री से इंतज़ार है।

समीर शर्मा

6 जुलाई को जाने-माने टीवी कलाकार समीर शर्मा ने भी अपने घर में खुदकुशी कर ली थी। समीर सीरियल्स ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ और ‘ये रिश्ते हैं प्यार के’ में शौर्या महेश्वरी का रोल प्ले कर रहे थे। वह सीरियल में नायरा के मामा के रोल में थे। समीर का शव उनके फ्लैट में रसोई की छत से लटका मिला था। 

अनुपमा पाठक

अगस्त के महीने में टीवी शोज़ और भोजपुरी फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। अनुपमा ने आत्महत्या करने से पहले अपने फेसबुक अकाउंट से लाइव चैट भी किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक अनुपमा ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर सुसाइड की थी।

प्रेक्षा मेहता

‘क्राइम पेट्रोल’, ‘लाल इश्क’ और ‘मेरी दुर्गा’ जैसे टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी टैलेंटिड एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने 25 मई को अपने होमटाउन इंदौर में खुदकुशी की थी। प्रेक्षा सिर्फ 25 साल की थीं। लॉकडाउन के दौरान काम ना मिलने की वजह से प्रेक्षा काफी परेशान थीं। वह डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं।

मनमीत ग्रेवाल

टीवी कलाकार मनमीत ग्रेवाल ने 16 मई को नवी मुंबई के खारघर में स्थित अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। मनमीत सिर्फ 32 साल के थे, और अपनी पत्नी के साथ किराए के फ्लैट में रहा करते थे। मनमीत की खुदकुशी की वजह आर्थिक परेशानी बताई जाती है। 

सेजल शर्मा

सीरियल ‘दिल तो हैप्पी है जी’ फेम एक्ट्रेस सेजल शर्मा महज 27 साल की उम्र में फांसी लगाकर जान दे दी थी। सेजल का निधन इसी साल जनवरी में हुआ था। सेजल का शव पंखे से दुप्पट्टे के सहारे फंदे पर लटका मिला। पुलिस ने उनके पास से जो सुसाइड नोट बरामद किया था उसमें सेजल ने लिखा था कि वो निजी कारणों की वजह से ये कदम उठा रही हैं।

मराठी एक्टर आशुतोष भाकरे

29 जुलाई को जाने-माने मराठी एक्टर आशुतोष भाकरे ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। आशुतोष भाकरे सिर्फ 32 साल के थे। आशुतोष ने महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित अपने घर में फांसी लगाकर जान दी थी। रिपोर्ट्स की माने तो, आशुतोष भाकरे कुछ दिनों से डिप्रेशन के शिकार थे।

यह भी पढ़ें: NCB दफ्तर में अर्जुन रामपाल से पूछताछ जारी, दोस्त को किया गिरफ्तार…

साउथ एक्टर सुशील गौड़ा

कन्नड़ एक्टर सुशील गौड़ा ने जिंदगी में सामने आ रही चुनौतियों से हार मानकर मौत को गले लगा लिया था। 7 जुलाई को सुशील गौड़ा के निधन की खबर ने सभी को स्तब्ध कर दिया था। उन्होने अपने होमटाउन मंड्या(कर्नाटक) में फांसी लगाकर खुदकुशी की थी।