भारत ने समुद्र में किया अपनी महाशक्ति का प्रदर्शन, दुश्मन देशों को दी कड़ी चेतावनी

नई दिल्ली: कनाडा के साथ कूटनीतिक विवाद के बीच, भारत ने महाशक्ति बनने की ओर कदम बढाते हुए अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। भारत ने विशाखापत्तनम में स्थित शिप बिल्डिंग सेंटर (एसबीसी) में चौथी परमाणु ऊर्जा संचालित बैलिस्टिक मिसाइल (एसएसबीएन) पनडुब्बी का प्रक्षेपण किया। यह प्रक्षेपण देश की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए किया गया।

भारत के दूसरे एसएसबीएन आईएनएस अरिघाट को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 अगस्त, 2024 को नौसेना में शामिल किया था, जबकि तीसरे एसएसबीएन आईएनएस अरिधमान को अगले साल नौसेना में शामिल किया जाएगा। 9 अक्टूबर को, सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में किसी भी दुश्मन को रोकने के लिए दो परमाणु ऊर्जा संचालित हमलावर पनडुब्बियों के निर्माण की भारतीय नौसेना की योजना को मंजूरी दे दी।

यद्यपि मोदी सरकार परमाणु प्रतिरोध के मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए है, लेकिन चौथी एसएसबीएन, जिसका कोडनाम एस4* है, 16 अक्टूबर को लांच की गई. इसके एक दिन बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेलंगाना के विकाराबाद जिले के दामागुंडम वन क्षेत्र में भारतीय नौसेना की रणनीतिक परिसंपत्तियों के साथ कमान, नियंत्रण और संचार के लिए नौसेना स्टेशन का उद्घाटन किया।

हाल ही में लॉन्च की गई S4* SSBN में लगभग 75% स्वदेशी सामग्री है और यह 3,500 किमी रेंज की K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस है, जिन्हें वर्टिकल लॉन्चिंग सिस्टम के माध्यम से दागा जा सकता है। जबकि अपनी श्रेणी का पहला INS अरिहंत 750 किमी रेंज की K-15 परमाणु मिसाइलों को ले जा सकता है. इसके बाद के सभी INS पिछले वाले के अपग्रेड हैं और केवल K-4 बैलिस्टिक मिसाइलों को ले जा सकते हैं।

NS अरिहंत और INS अरिघाट दोनों पहले से ही गहरे समुद्र में गश्त कर रहे हैं और रूसी अकुला वर्ग की एक परमाणु ऊर्जा संचालित हमलावर पनडुब्बी 2028 में पट्टे पर सेना में शामिल होने के लिए तैयार है।

आईएनएस अरिदमन का नाम एस4* रखा गया

चूंकि राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों ने भारत की पहली लीज पर ली गई परमाणु हमलावर पनडुब्बी आईएनएस चक्र का नाम एस1 रखा था, आईएनएस अरिहंत का नाम एस2, आईएनएस अरिघाट एस3, आईएनएस अरिदमन एस4 रखा गया और इसलिए हाल ही में लॉन्च की गई पनडुब्बी अपनी श्रेणी की आखिरी पनडुब्बी है, जिसका औपचारिक नाम अभी दिया जाना बाकी है। भारतीय एसएसबीएन की अगली श्रेणी अरिहंत श्रेणी के 6,000 टन विस्थापन से दोगुनी होगी और 5,000 किलोमीटर और उससे अधिक की सीमा तक परमाणु मिसाइल ले जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री ने दिया बयान, बताई मुस्लिम समुदाय की मंशा

चीन जैसे शक्तिशाली शत्रुओं के खिलाफ समुद्र आधारित पनडुब्बी निरोध पर नरेंद्र मोदी सरकार का ध्यान इस तथ्य पर आधारित है कि विमान वाहक डोंग फेंग-21 और डोंग फेंग-26 जैसी लंबी दूरी की पीएलए मिसाइलों के लिए असुरक्षित हैं और सबसे खराब स्थिति में उन्हें निशाना बनाया जा सकता है। यही कारण है कि सरकार ने भारतीय नौसेना के लिए तीसरे विमान वाहक की तुलना में परमाणु हमला और बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों को प्राथमिकता दी है।