रूस-युक्रेन की जंग में अब उत्तर कोरिया ने की एंट्री, दक्षिण कोरिया ने दुनिया को दे डाली बड़ी चेतावनी

रूस और युक्रेन के बीच जारी जंग में अब उत्तर कोरिया की एंट्री हुई है। दरअसल, उत्तर कोरिया ने कथित तौर पर चल रहे संघर्ष के बीच यूक्रेन के खिलाफ लड़ने के लिए रूस में अपने सैनिकों को तैनात किया है। दक्षिण कोरियाई मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1,500 सैनिक पहले ही रूस पहुंच चुके हैं, और अनुमान है कि कुल 12,000 सैनिक और आएंगे।

इससे पहले, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी दावा किया था कि खुफिया जानकारी के अनुसार लगभग 10,000 उत्तर कोरियाई सैनिक रूस की ओर से युद्ध में शामिल हो सकते हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सूक येओल ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी दी है कि यह कदम एक गंभीर सुरक्षा खतरा है और शुक्रवार को राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने सभी उपलब्ध साधनों के साथ कार्रवाई करने का आह्वान किया।

एनआईएस ने समाचार एजेंसी को बताया कि वे यूक्रेनी खुफिया सेवाओं के साथ काम कर रहे थे और उन्होंने पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में उत्तर कोरियाई अधिकारियों की पहचान करने के लिए चेहरे की पहचान करने वाली एआई का इस्तेमाल किया था, जो उत्तर कोरियाई मिसाइलों को दागने वाली रूसी सेना का समर्थन कर रहे थे।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें कथित तौर पर उत्तर कोरियाई सैनिक प्रशिक्षण के लिए रूसी सैन्य अड्डे पर पहुंचते दिख रहे हैं।

यह भी पढ़े: यूसीसी समिति ने सीएम धामी को सौंपी अंतिम रिपोर्ट, जानिए इसमें क्या है ख़ास

एजेंसी ने अगस्त 2023 से रूस को 13,000 से अधिक कंटेनरों में भेजे गए तोपखाने के गोले, बैलिस्टिक मिसाइलों और टैंक रोधी रॉकेटों की पहचान करने के लिए यूक्रेन से हथियार अवशेषों का उपयोग करने के बाद उत्तर कोरिया द्वारा रूस को प्रत्यक्ष सैन्य सहायता की पुष्टि की है। दक्षिण कोरिया का मानना ​​है कि रूस को आठ मिलियन से अधिक तोपें और रॉकेट राउंड भेजे गए हैं।