चेन्नई में रेड अलर्ट : भारी बारिश से हो सकता है चेन्नई और उसके निकट जिलों में

चेन्नई में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेन्नई और इसके आसपास के क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यह अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में तेज हवाएं और खराब समुद्री स्थिति भी रह सकती है। लोगों को घरों के अंदर रहने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है, जबकि मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है। स्थानीय प्रशासन को आवश्यक तैयारी करने और संभावित जलभराव और बाढ़ की स्थिति के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है क्योंकि पूर्वोत्तर मानसून 15 या 16 अक्टूबर तक शुरू हो सकता है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी तेजी से हो रही है और अगले चार दिनों के भीतर समाप्त होने की उम्मीद है, जिससे बहुप्रतीक्षित पूर्वोत्तर मानसून के लिए रास्ता साफ हो जाएगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( ने बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और समीपवर्ती भूमध्यरेखीय भारतीय महासागर पर चक्रवाती परिसंचरण की सूचना दी है। यह मौसम प्रणाली सोमवार, 14 अक्टूबर तक दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक निम्न दबाव क्षेत्र में विकसित होने की संभावना है। इसके चिन्हित निम्न दबाव प्रणाली में बदलने और अगले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे इस क्षेत्र में भारी बारिश होगी।

चेन्नई और आसपास के जिलों में हाई अलर्ट

चेन्नई के मौसम विभाग ने 16 अक्टूबर के लिए चेन्नई और आसपास के जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जो अत्यधिक भारी बारिश की संभावना को दर्शाता है। 15 अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिससे उस दिन भारी बारिश की संभावना का संकेत मिलता है। जिन जिलों पर इन अलर्ट का असर हो सकता है उनमें चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, रानीपेट, तिरुवन्नामलाई और पुडुचेरी शामिल हैं।इन क्षेत्रों के अलावा, वेल्लोर, तिरुपत्तूर, कृष्णगिरि, धर्मपुरी और सलेम जैसे अन्य जिलों में भी मानसून के बढ़ने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने स्थानीय अधिकारियों को सतर्क रहने और व्यवधान और क्षति को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी है।

पूर्वोत्तर मानसून के आने से पहले ही तमिलनाडु के कई जिलों में अनुमान से अधिक बारिश दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में, मदुरै में सबसे अधिक 16 सेंटीमीटर बारिश हुई। शिवगंगा जिले के तिरुभुवनम में 14 सेंटीमीटर, जबकि विरुधुनगर जिले के शिवकाशी, रामनाथपुरम जिले के रामेश्वरम, मदुरै जिले के पेरियापट्टी और तंजावुर जिले के वेट्टिकाडु में 12 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।इन शुरुआती बारिशों ने कुछ क्षेत्रों को राहत दी है, जबकि अन्य संभावित जलभराव और बाढ़ का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि आने वाले दिनों में मानसून की तीव्रता बढ़ सकती है।