जो रूट ने लगाया रिकॉर्ड कि झड़ी, पहले एलिस्टर कुक को छोड़ा पीछे, फिर गावस्कर को भी पछाड़ा

नई दिल्ली: मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट लगातार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं। इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन रूट ने दिन के पहले सत्र में जहां एलिस्टर कुक के 12,472 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था। वहीं फिर शतक जड़कर भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर के 34 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

रूट ने दिन के दूसरे सत्र में अबरार अहमद की गेंद पर सिंगल लेकर यह उपलब्धि हासिल की।

तेज गेंदबाजी के खिलाफ अपनी तकनीक के लिए जाने जाने वाले, खासकर 1970 और 1980 के दशक में वेस्टइंडीज के खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ, गावस्कर 10,000 टेस्ट रन और 34 टेस्ट शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे और उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता था।

गावस्कर का 34वां और अंतिम टेस्ट शतक दिसंबर 1986 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में आया था। इस मैच में उन्होंने 176 रन की पारी खेली थी.

रूट स्पिन और पेस दोनों के खिलाफ बेहतरीन रहे हैं, सभी परिस्थितियों में ढलने में सक्षम हैं, और आधुनिक क्रिकेट में एक शानदार स्कोरर हैं और विराट कोहली , केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ के साथ फैब फोर में शामिल हैं, और इंग्लैंड के सर्वकालिक अग्रणी टेस्ट रन-स्कोरर हैं।

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट में उठी राहुल गांधी की नागरिकता रद्द करने की मांग, न्यायाधीश ने बीजेपी नेता को दिया आदेश

अपना 35वां टेस्ट शतक बनाकर रूट ने महेला जयवर्धने, ब्रायन लारा और यूनिस खान को भी पीछे छोड़ दिया, जिन सभी ने 34 टेस्ट शतक बनाए थे। गावस्कर का 34 टेस्ट शतकों का रिकार्ड लगभग दो दशक तक कायम रहा, जब तक कि सचिन तेंदुलकर ने इसे पार नहीं कर लिया।