कांग्रेस ने लगाया आरोप तो चुनाव आयोग ने दिया मुंहतोड़ जवाब, सिखाया काम करने का तरीका

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी होने में देरी के कांग्रेस के दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। एक कड़े शब्दों वाले बयान में, चुनाव आयोग ने पुष्टि की कि सभी राज्यों में लगभग 25 काउंटियों के नतीजे हर पाँच मिनट में अपडेट किए जा रहे हैं, जो जनगणना प्रक्रिया के तेज़ विस्तार को दर्शाता है।

चुनाव आयोग ने कहा कांग्रेस के आरोप ‘निराधार’

चुनाव आयोग ने इस कदम के बारे में संदेह पैदा करने की कोशिश करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की और इसे गैर-जिम्मेदार और निराधार बताया। आयोग ने कांग्रेस को याद दिलाया कि जून में लोकसभा चुनाव के दौरान भी इसी तरह के निराधार आरोप लगाए गए थे। उन्हें आश्वासन दिया गया कि निर्धारित नियमों के अनुसार उम्मीदवारों और पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में पारदर्शी तरीके से मतगणना होगी।

ईसीआई ने कहा कि उपर्युक्त के मद्देनजर, मुझे यह बताने का निर्देश हुआ है कि आयोग आपके द्वारा गैर-जिम्मेदार, निराधार और अपुष्ट दुर्भावनापूर्ण आख्यानों को गुप्त रूप से विश्वसनीयता प्रदान करने के प्रयास को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करता है।

आयोग ने स्पष्ट रूप से उत्तर दिया कि मतों की गिनती निर्वाचन नियमों के नियम 60 के अनुसार निर्दिष्ट मतगणना केंद्रों पर और निर्दिष्ट प्राधिकारियों द्वारा वैधानिक और नियामक व्यवस्था का पालन करते हुए की जा रही है।

यह भी पढ़ें: चुनाव नतीजे आने से पहले फारूक अब्दुल्ला ने किया मुख्यमंत्री के नाम की ऐलान…जानिये कौन होगा नया सीएम

इससे पहले कांग्रेस के जयराम रमेश ने इस बात पर चिंता जताई थी कि 10-11 राउंड के नतीजों के बावजूद चुनाव आयोग की वेबसाइट पर केवल चार और पांच राउंड के नतीजे ही अपडेट क्यों किए गए। उन्होंने अप्रचलन फैलाने की भी आलोचना की। वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने भी इन चिंताओं को दोहराते हुए गिनती की गति पर सवाल उठाए।