हिंडेनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर लगाए गंभीर आरोप, कंपनी ने दृढ़ता से किया खारिज

देश की जानी-मानी उद्योग कंपनी अडानी समूह ने अपने ऊपर लग रहे मनी लॉन्ड्रिंग के सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। अडानी समूह पर यह आरोप हिंडेनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाया गया था। समूह का कहना है कि स्विस कोर्ट में हमारे ऊपर किसी भी प्रकार का कोई केस नहीं चल रहा है।

दरअसल, बीते गुरुवार को अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने दावा किया कि स्विस अधिकारियों ने अडानी समूह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के चलते कई स्विस बैंक खातों में 310 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक की धनराशि को फ्रीज कर दिया है। अडानी समूह ने हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा किए गए दावों को दृढ़ता से खारिज कर दिया।

हिंडेनबर्ग रिसर्च ने एक्स के माध्यम से दावा किया कि स्विस अधिकारियों ने अडानी में मनी लॉन्ड्रिंग और प्रतिभूति जालसाजी की जांच के हिस्से के रूप में कई स्विस बैंक खातों में $310 मिलियन से अधिक की धनराशि को फ्रीज कर दिया है, जो 2021 की शुरुआत में शुरू हुई थी। स्विस मीडिया आउटलेट द्वारा रिपोर्ट किए गए नए जारी स्विस आपराधिक अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, अभियोजकों ने विस्तार से बताया कि कैसे अडानी के एक फ्रंटमैन ने अपारदर्शी बीवीआई/मॉरीशस और बरमूडा फंडों में निवेश किया, जो लगभग विशेष रूप से अडानी के शेयरों के मालिक थे।

अडानी समूह ने हिंडनबर्ग और गोथम सिटी के मनी लॉन्ड्रिंग कार्यवाही के दावे को खारिज किया

अडानी समूह ने स्विस बैंक खातों में कुछ धनराशि को फ्रीज करने से संबंधित रिपोर्टों पर आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है। अडानी समूह ने दावा किया कि स्विस अदालत की किसी भी कार्यवाही में उसकी कोई भागीदारी नहीं है, न ही कंपनी के किसी भी खाते को किसी प्राधिकरण द्वारा जब्त किया गया है।

अडानी समूह ने एक बयान में कहा कि आरोप स्पष्ट रूप से निराधार, तर्कहीन और मूर्खतापूर्ण हैं तथा यह समूह की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए एकजुट होकर काम करने वाले उन्हीं लोगों द्वारा किया गया एक और सुनियोजित और गंभीर प्रयास है।

एक आधिकारिक बयान में, अडानी समूह ने कहा कि हम प्रस्तुत किए गए निराधार आरोपों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं। अडानी समूह का किसी भी स्विस अदालती कार्यवाही में कोई संबंध नहीं है, न ही हमारी कंपनी के किसी भी खाते को किसी प्राधिकरण द्वारा जब्त किया गया है। इसके अलावा, कथित आदेश में भी, स्विस अदालत ने न तो हमारी समूह कंपनियों का उल्लेख किया है और न ही हमें ऐसे किसी प्राधिकरण या नियामक निकाय से स्पष्टीकरण या जानकारी के लिए कोई अनुरोध प्राप्त हुआ है।

समूह ने कहा कि हम दोहराते हैं कि हमारी विदेशी होल्डिंग संरचना पारदर्शी, पूरी तरह से खुलासा की गई है, और सभी प्रासंगिक कानूनों का अनुपालन करती है। ये आरोप स्पष्ट रूप से बेतुके, तर्कहीन और बेतुके हैं। हमें यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि यह हमारे समूह की प्रतिष्ठा और बाजार मूल्य को अपूरणीय क्षति पहुँचाने के लिए एक साथ काम करने वाले उन्हीं साथियों द्वारा एक और सुनियोजित और गंभीर प्रयास है। अदानी समूह ने कहा कि यह पारदर्शिता और सभी कानूनी और नियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।