भाजपा का 12 करोड़ मतदाताओं तक सीधे पहुंचने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज गयी है। राजनीतिक दल अपनी जीत सुनिश्चित करने को ताकत झोंक रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव में जीत पक्की करने के लिए प्रदेश के 12 करोड़ मतदाताओं तक सीधे पहुंच बनाने की रणनीति तैयार की है। पार्टी के बूथ स्तर के कार्यकर्ता से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तक जनसम्पर्क करने में जुट गए हैं। भाजपा सबसे पहले उन लोगों तक पहुंच रही है जिन्हें राज्य और केन्द्र सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ मिला है। पार्टी ने उन्हें लाभार्थी नाम दिया है।

विधानसभा चुनाव में विपक्ष घोषणा पत्र जारी कर रहा है। टिकटकों की घोषणा कर रहा है। सत्तापक्ष पर आरोप लगा रहा है। वहीं सत्ताधारी दल भाजपा प्रदेश के मतदाताओं तक सीधे पहुंच बनाने में जुट गयी है। कोरोना के कारण चुनाव आयोग द्वारा रैलियां करने पर प्रतिबंध लागू होने के साथ ही भाजपा पूरी ताकत के साथ जुट गयी है। डिजिटल माध्यम से वह पहुंच बनाने में अन्य दलों से तो आगे है ही, भौतिक रूप से भी विपक्ष को कहीं पीछे छोड़ दिया है। पार्टी ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने वालों की सूची तैयार की है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री व अवध क्षेत्र के प्रभारी अमरपाल मौर्य कहते हैं कि प्रदेश में ऐसे करीब छह करोड़ परिवार हैं जिन्हें किसी न किसी योजना का लाभा मिला है। कई परिवार ऐसे हैं जिनके यहां कई योजनाएं पहुंची हैं। भाजपा उन सभी परिवारों तक पहुंच रही है। पार्टी के कार्यकर्ता डोर-टू-डोर सम्पर्क कर रहे हैं।

रिटायर्ड एसडीओ फारेस्ट को उम्मीदवार बनाए जाने से सपाई भड़के

मोदी कुमकुम लेकर घर-घर पहुंच रहे भाजपाई

सम्पर्क करने पहुंच रहे भाजपा कार्यकर्ताओं के हाथ में सरकार की योजनाओं का एक पत्रक है। एक स्टीकर प्रत्येक दरवाजे पर लगा रहे हैं। इसके साथ ही सबसे खास एवं महत्वपूर्ण बात यह है कि परिवार में मौजूद लोगों के माथे पर मोदी कुमकुम और अक्षत का टीका लगाया जा रहा है। वरिष्ठ पत्रकार रतिभान त्रिपाठी कहते हैं कि राजनीतिक इतिहास में किसी राजनीतिक दल का यह नायाब तरीका है। भाजपा के छोटे-बड़े कार्यकर्ता, नेता जब किसी को टीका लगाकर अभिवादन करते हैं तो वह व्यक्ति खुद को भाजपा से जुड़ा हुआ महसूस करता है। भाजपा का यह अभियान किसी को भले ही सामान्य लग रहा हो लेकिन मतदाताओं के मन पर गहरा असर डालने वाला होगा। वह कहते हैं कि इस प्रकार जन-जन तक पहुंच बनाने में किसी जमाने में कांग्रेस सफल हुआ करती थी। आज प्रधानमंत्री मोदी की वजह से भाजपा जन-जन की पार्टी बनती जा रही है। रही बात सपा की तो उनका नारा जरूर है कि नयी सपा है नयी हवा है लेकिन सच्चाई यह कि हवा की बातें हवा में ही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप्र भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, भाजपा के उप्र प्रभारी राधामोहन सिंह, उप्र चुनाव प्रभारी व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, चुनाव सहप्रभारी व केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर समेत योगी सरकार के मंत्री डोर-टू-डोर सम्पर्क कर रहे हैं।