चुनाव तिथियों की घोषणा के बाद सरकारी मशीनरी हरकत में, हटाये गए होर्डिंग्स और पोस्टर

चुनाव आयोग द्वारा निर्वाचन की तिथियों की घोषणा के तुरंत बाद ही सरकारी मशीनरी हरकत में आ गया है और अधिकारियों द्वारा आदर्श आचार संहिता के तहत कार्रवाई शरू कर दी गई है। जगह-जगह लगे राजनीतिक दलों के पोस्टर, बैनर और होर्डिंग्स को हटाया जाने लगा।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के निर्देश पर जिलेभर में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी सरकारी कार्यालयों व अन्य जगहों पर लगाई गई होर्डिंग्स और बैनर को हटाने लगे। डीएम ने सभी एसडीएम को अपने अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहने को कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि शाम को कलेक्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक, नगर पालिका के कार्यालयों सहित अन्य स्थानों पर बैनरों व होर्डिंग्स को हटाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौजूद रही। इसके अलावा सभी तहसीलों व ब्लॉक कार्यालयों के आसपास लगाई गई होर्डिंग्स को भी हटाया गया। इसके लिए नगर पालिका, नगर पंचायतों व प्रशासनिक कर्मचारियों को लगाया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के अनुसार किसी तरह की कोई भी प्रचार सामग्री कहीं बिना भवन स्वामी की अनुमति के नहीं होनी चाहिये, साथ ही दीवालों पर पेंटिंग के लिए भी साफ निर्देश है और इसके लिए अनुमति आवश्यक है।

शहीदों का सम्मान ही राष्ट्र का सम्मान है: सैनिक कल्याण मंत्री

उन्होंने कहा कि चुनाव आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। अगर किसी ने इसका उल्लंघन किया तो उसके ख़िलाफ़ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।