योग को वैश्विक मान्यता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण मिली : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग को वैश्विक मान्यता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण मिली है। वैश्विक मंच पर भारत की परंपरा, संस्कृति और सभ्यता को आज जो मान्यता प्राप्त हुई है, उस पर हर भारतवासी गौरवान्वित हैं।

मुख्यमंत्री मंगलवार अपरान्ह उमरहा स्थित स्वर्वेद महामंदिर में आयोजित विहंगम योग के 98वें वार्षिकोत्सव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत कर धाम के हजारों अनुयायियों और संतों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यंमत्री ने प्रधानमंत्री की जमकर सराहना के बाद कहा कि प्रधानमंत्री के हाथों उनके कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में बीते सोमवार को बाबा विश्वनाथ का धाम राष्ट्र को समर्पित हुआ है। और आज यहां पर सद्गुरु सदाफलदेव जी महाराज के इस कर्मभूमि पर श्रद्धालुओं से संवाद करने के लिए प्रधानमंत्री का आगमन हुआ है।

मुख्यमंत्री ने धाम के संतों का आभार जताते हुए कहा कि यह देश अपनी आजादी के उन दीवानों के प्रति जिन्होंने भारत की स्वाधीनता के लिए अपना सर्वस्व निछावर कर दिया था, उन्हें कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए अमृत महोत्सव मना रहा है। कार्यक्रम की श्रृंखला में पूरे देश के अंदर अनेक कार्यक्रम चल रहे हैं। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और प्रेरणा से पूरे देश के अंदर चल रहे कार्यक्रम न केवल त्याग और बलिदान से प्रेरणा प्राप्त करके एक नए संकल्प के साथ आगे बढ़ने, भारतीय संस्कृति और परंपरा को कैसे वैश्विक स्तर पर हमें प्रेरणा देती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्वेद महामंदिर धाम का आज का यह कार्यक्रम इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि हम सब जानते हैं कि स्वर वेद प्राणों की विद्या है, प्राणायाम उसका एक भाग है और योग भी अपने आप में एक संपूर्ण ज्ञान है। योग को वैश्विक मान्यता 21 जून को हम सब मनाते है। यह वैश्विक पहचान प्रधानमंत्री मोदी के कारण मिली है। समारोह में विहंगम योग संत समाज के सद्गुरु स्वतंत्र देव महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री की गौरवमयी उपस्थिति से विहंगम योग धाम भारत की गौरवमयी ज्ञान को देश-विदेश में स्थापित करने वाले शिखर पुरुष के रूप में जो प्रतिष्ठा स्थापित की है, उससे समस्त देशवासियों का मस्तक ऊंचा हुआ है। भारतीय संस्कृति के संरक्षक के रूप में पथ प्रदर्शक के रूप में अंतरराष्ट्रीय योग प्रदर्शक के रूप में नाम कीर्तिमान स्थापित किया है। सबका साथ सबका विकास का नारा देकर प्रधानमंत्री ने जनता का विश्वास जीता है और अपने सात्विक प्रयास से जनसेवा के भाव को संकीर्ण दायरों से ऊपर उठा कर एक खुला आकाश दिया है।

श्रीनगर आतंकी हमला: एक और घायल जवान ने दम तोड़ा, शहीद जवानों की संख्या तीन हुई

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सफल नीति और व्यक्तित्व के कारण देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। प्रधानमंत्री की सेवा सुचिता से राष्ट्र गौरवान्वित है। देश के प्रति प्रधानमंत्री का त्याग और समर्पण की भावना से प्रत्येक भारतीयों का मन हर्षित है। कई देशों द्वारा प्रधानमंत्री को दिया गया सम्मान वास्तव में भारत का सम्मान है। निरंतर प्रयास से भारत आगे बढ़ता जा रहा है। इन सबसे बढ़कर प्रधानमंत्री के भीतर जो अध्यात्म की ज्योति जल रही है, उसके आलोक में इनका हर निर्णय लोक कल्याण के लिए ही होता है और यही पारदर्शिता आपकी लोकप्रियता को प्रकाशित करती है। समारोह में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केन्द्रीय मंत्री महेंद्र पांडेय, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर की भी मौजूदगी रही।