चित्रकूट एवं बांदा में 3,000 गरीब लोगों को मिलेगी राशन सामग्री किट

राज्यपाल ने ‘गिव विद डिग्निटी’ अभियान के राहत सामग्री वाहन को झण्डी दिखाकर रवाना किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को राजभवन से मुकुल माधव फाउण्डेशन एवं फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित ‘गिव विद डिग्निटी’ अभियान के तहत गरीब एवं जरूरतमंदों के सहायतार्थ वितरित की जाने वाली राहत सामग्री के वाहन को झण्डी दिखाकर रवाना किया। राहत सामग्री का यह वाहन लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों सहित चित्रकूट एवं बांदा जनपद में 3,000 गरीब लोगों को राशन सामग्री किट वितरित करेगा। 

राज्यपाल ने कहा कि अभी नवरात्रि चल रही है और फिर दशहरा और दीपावली के पर्व आने वाले हैं। हम सभी अपने परिजनों के साथ पर्वों को खुशी एवं उल्लास से मनाते हैं, परन्तु बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो पर्वों का आनंद नहीं ले पाते हैं। हमें अपनी खुशियों में ऐसे लोगों को शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरों को खुशी देने से स्वयं को जो अनुभूति होती है उसका आनंद ही कुछ और है। 

मुकुल माधव फाउण्डेशन के पदाधिकारी गौरव प्रकाश ने बताया कि वर्ष 1999 में पुणे में स्थापित मुकुल माधव फाउण्डेशन स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक सेवा, जल संरक्षण एवं स्वच्छता के लिये पूरे देश में कार्य कर रही है। फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अधिकृत सीएसआर के रूप में संस्था द्वारा कार्य किया जा रहा है। मुकुल माधव फाउण्डेशन द्वारा ‘गिव विथ डिग्निटी’ अभियान के अंतर्गत दीपावली पर पूरे देश में गरीब एवं जरूरतमंद पचास हजार लोगों को राशन किट वितरित किये जाने का संकल्प लिया गया है, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘वोकल फार लोकल’ के विजन के तहत यह राशन उन किसानों, स्वयं सहायता समूह या छोटे उद्यमियों से खरीदा गया है जिन्होंने कोविड-19 के दौरान अपना रोजगार खोया है। 

एक राहत सामग्री किट में 5-5 किलो चावल एवं आटा, 2-2 किलो दाल एवं चीनी, एक लीटर रिफाइंड आयल, चायपत्ती, मसाले एवं सेनेटरी पैड शामिल है। इस अवसर पर माधुरी हलवासिया, दीपक यादव, अरूण सिंह सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।