जून के महीने में इन 12 दिनों में नहीं बदले जाएंगे 2000 के नोट, RBI ने बताई वजह

जून का माह शुरू होने में महज 24 घंटे ही शेष  हैं. ऐसे में यदि आप भी 2000 रुपए के नोट बदलने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि जून माह में पूरे 12 दिनों तक 2000 के नोट बदलने पर पाबंदी रहेगी. ऐसा इसलिए कि जून में रविवार और दूसरे शनिवार को लगाकर पूरे 12 दिनों तक बैंक होलीडे है. इसका शेड्यूल आरबीआई जारी कर चुका है.  वहीं आपको बता दें कि 1 जून से ही 100 Days 100 Pays अभियान भी शुरू होने वाला है. यानि आप ऐसे खाते को भी रिओपन कर सकते हैं, जिसमें आपने पिछले 10 सालों से कोई भी ट्राजेंक्शन नहीं की है..

खोजकर दिया जाएगा पैसा

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की और से 100 Days 100 Pays के अभियान की शुरुआत भी एक जून से ही की जाएगी. इस अभियान में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स अमाउंट का पता लगाने की कोशिश की जाएगी. बैंक संबंधित व्यक्ति को खोजकर उसकी रकम उस तक पहुंचाने की कोशिश करेगा. यदि इसके बाद भी पता नहीं चल पाता है तो अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि पिछले वित्तीय वर्ष में भी  क्षेत्र के बैंकों ने बिना दावे वाली करीब 35,000 करोड़ रुपये की राशि रिजर्व बैंक को भेजी थी.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी से पहले US दौरे पर पहुँचे राहुल, फिर विदेश में अपने देश की भारत सरकार और भारतीय मीडिया की करी आलोचना

इन दिनों नहीं बदले जाएंगे नोट

आपको बता दें कि 23 मई से देशभर में 2000 के नोटों को बदलने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई थी. यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी. यानि पूरे 127 दिन नोट बदले जा सकेंगे. आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, रविवार और शनिवार को मिलाकर जून के महीने में कुल 12 दिन की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं. जिन दिनों 2000 के नोट बदलना संभव नहीं होगा. इसलिए वर्किंग डे नोट बदलने के लिए बैंक. जाएं अन्यथा निराशा हाथ लगेगी.. हालांकि इन दिनों आप एटीएम मशीनों पर जाकर 2000 रुपए के नोट जरूर जमा कर सकते हैं.