उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी

रेल परिचालन की प्रगति जांचने के लिए अपने निरीक्षण बढ़ाये अधिकारी : जीएम शोभन चौधुरी

महाप्रबंधक ने उत्तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की

लखनऊ । उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने उत्तर रेलवे के विभागाध्यक्षों और मण्डल रेल प्रबंधकों के साथ उत्तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की । बैठक में अन्य विषयों के साथ-साथ प्लेटफॉर्मों का विस्तार, प्लेटफॉर्मों की सतह को ऊँचा करने, वाशेबल एप्रन, दूसरे प्रवेश द्वार का प्रावधान, फुट-ओवर-ब्रिजो, एस्केलेटरों, दिव्यांगजनों के लिए लिफ्ट की सुविधा, मुख्य द्वार सहित स्टेशन भवन का सुधार जैसी यात्री सुविधाएं स्टेशनों पर उपलब्ध कराने जैसे विषयों पर चर्चा की गयी । उन्होंने गतिशीलता वृद्धि, विकासात्मक ढांचागत कार्यों, माल लदान और रेलपथों पर संरक्षा की प्रगति की भी समीक्षा की ।

श्री चौधुरी ने रेलपथों पर सुरक्षा विशेष रूप से सुरक्षित रेल परिचालन पर बल दिया और मानवीय त्रुटियों को कम करके रेल दरारों और रेल वैल्डों की गहन निगरानी करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि इसमें कोई त्रुटि नहीं रहनी चाहिए । उन्होंने अधिकारियों से रेल परिचालन के साथ-साथ कार्यों की प्रगति का आकलन अपने निरीक्षण के दौरान बढाने के लिए कहा ।


उन्होंने रेलगाड़ियों की समयपालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड को बनाए रखने और गतिशीलता वृद्धि से जुडे कार्यों की प्रगति जॉंचने के लिए चलाए गए अभियानों में तेजी लाने के निर्देश दिए । उन्होंने जोन पर रेलपथों, वैल्डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने और रेल पथों के निकट पडे स्क्रैप को हटाने के कार्य की समीक्षा भी की । महाप्रबंधक ने रेलपथों के किनारों पर उग आई वनस्पतियों को हटाने और पेड़ों की छँटाई करने के कार्यों का जायजा लिया ।

श्री चौधुरी ने रेल परिचालन में मानवीय असफलताओं को कम करने तथा रेल दरारों और रेल वैल्डों की गहन निगरानी करने पर बल दिया । उन्होंने कहा कि इन कामों में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि अधिकारियों को कार्यों और रेल परिचालन की प्रगति जांचने के लिए अपने निरीक्षण बढ़ाने चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि हर गुजरते माह के साथ खाद्यान्न और अन्य मदों के लदान में वृद्धि हुई है।