प्रधानमंत्री मोदी ने असम में 11,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की

प्रधानमंत्री मोदी ने असम में 11,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की

गुवाहाटी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को असम में लगभग 11,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। मोदी पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे यहां खानापारा में पशु चिकित्सा कॉलेज मैदान में एक जनसभा को संबोधित किया जहां से राज्य और केंद्र की कई परियोजनाओं का अनावरण किया।

जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें कामाख्या मंदिर गलियारा (498 करोड़ रुपये), गुवाहाटी में नए हवाई अड्डे के टर्मिनल से छह लेन की सड़क (358 करोड़ रुपये), नेहरू स्टेडियम का फीफा मानकों के अनुरूप उन्नयन (831 करोड़ रुपये) और चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर (300 करोड़ रुपये) शामिल है।

प्रधानमंत्री ‘असोम माला’ सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत करेंगे। इस चरण में 43 नयी सड़कें और 38 कंक्रीट के पुल शामिल होंगे जिसमें कुल 3,444 करोड़ रुपये का निवेश होगा।इसके अलावा मोदी 3,250 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की एकीकृत नयी इमारत की आधारशिला रखा ।

प्रधानमंत्री मोदी 578 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्रस्तावित करीमगंज मेडिकल कॉलेज और अस्पताल तथा गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले यूनिटी मॉल की भी आधारशिला रखा।इसके अलावा मोदी 1,451 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक नवनिर्मित चार-लेन सड़क और 592 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित डोलाबारी से जमुगुरी तक एक और चार-लेन सड़क का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा,प्रधानमंत्री राज्य सरकार और केंद्र दोनों द्वारा वित्त पोषित 11,599 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के बाद मोदी का रविवार दोपहर तक लौटने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री शनिवार शाम ओडिशा से यहां पहुंचे थे।